Tesla ने चीन की जगह भारत को चुना! इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल फैक्ट्री लगाने की पेशकश

10

दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता टेस्ला ने भारतीय ईवी बाजार में प्रवेश करने के अपने प्रयासों को पुनः जीवित किया है. रिपोर्टों के अनुसार, टेस्ला ने देश में अपनी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण सुविधा स्थापित करने की पेशकश की है. आपको बताएं पिछली वार्ता के बाद आयातित कारों पर उच्च करों पर गतिरोध समाप्त हो गया था. मामले में नया डेवलपमेंट टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क द्वारा अपनी भारत योजनाओं को व्यावहारिक रूप से बंद करने के लगभग एक साल बाद हुआ है. अगले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले यह बैठक महत्वपूर्ण मानी जा रही है.

Tesla ने की पेशकश- PTI

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, टेस्ला की प्रस्तावित इंडिया गीगाफैक्टरी का मकसद स्थानीय स्तर पर इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण करना होगा जिसका इस्तेमाल एशियाई और अन्य बाजारों में निर्यात के लिए भी किया जाएगा. हालांकि, ईवी सुविधा के स्थान या टेस्ला द्वारा लगाए जाने वाले निवेश की राशि पर कोई बातचीत नहीं हुई है

अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव के बीच टेस्ला समेत कई कार निर्माता भविष्य में ईवी कारोबार के लिए नए ठिकाने की तलाश में 

टेस्ला के भारत में फिर से गर्म होने को EV निर्माता के चीन से परे विविधता लाने के प्रयासों के रूप में देखा जाता है, जो अमेरिका के बाहर इसका सबसे बड़ा बाजार है. अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव के बीच टेस्ला समेत कई कार निर्माता भविष्य में ईवी कारोबार के लिए नए ठिकाने तलाशने की ओर धकेले जा सकते हैं. घटकों के अलावा, चीन अपने बैटरी निर्माण के लिए वैश्विक ईवी व्यवसाय के लिए भी महत्वपूर्ण है. भारत वैकल्पिक बाजार हो सकता है जहां सरकार स्थानीय विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए उत्सुक है.

नितिन गडकरी ने की थी पेशकश, एलोन मस्क ने किया था इंकार 

इससे पहले, केंद्र ने टेस्ला को सलाह दी थी कि अगर वह भारत में ईवी बेचना चाहता है तो वह एक स्थानीय विनिर्माण संयंत्र स्थापित करे. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि टेस्ला का भारत में स्वागत होगा यदि वह स्थानीय रूप से ईवी बनाती है और उन्हें चीन से आयात नहीं करती है. एलोन मस्क ने यह कहते हुए प्रस्ताव लेने से इनकार कर दिया था, “टेस्ला किसी भी स्थान पर विनिर्माण संयंत्र नहीं लगाएगा जहां हमें पहले कारों को बेचने और सर्विस करने की अनुमति नहीं है.”

पीएमओ के अधिकारियों से मिले टेस्ला के अधिकारी 

पिछले साल की शुरुआत तक व्यस्त लॉबिंग के बाद, टेस्ला के नए कदम में आयात शुल्क कम करने की बात शामिल नहीं है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के हवाले से सूत्रों के मुताबिक पीएमओ के अधिकारियों से मिले टेस्ला के अधिकारियों ने बैठक में इस मामले को नहीं उठाया. भारत $40,000 से अधिक की CIF (लागत, बीमा और माल ढुलाई) मूल्य वाली पूरी तरह से आयातित कारों पर 100% आयात शुल्क लगाता है और इससे कम लागत वाली कारों पर 70% आयात शुल्क लगाता है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.