दिल्‍ली में पेट्रोल 1.67 रुपये और डीजल 7.10 रुपये प्रति लीटर हुआ महंगा, दिल्‍ली सरकार ने VAT में किया इजाफा.

0 114

नई दिल्ली, कुछ छूट के साथ तीसरे चरण का लॉकडाउन शुरू होते ही देश के बड़े महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उछाल आना शुरू हो गया है। सोमवार को चेन्नई में पेट्रोल में 3 रुपए 26 पैसे तो डीजल में 2 रुपये 51 पैसे की बढ़त दर्ज की गई थी और अब मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल के भाव में 1.67 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हुई है। जिससे दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का भाव 71.26 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं, दिल्ली में डीजल की कीमत में 7.10 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हुई है। इस उछाल से अब डीजल दिल्ली में 69.39 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

;

दिल्ली सरकार द्वारा वैट में इजाफा करने से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में यह तेजी देखने को मिली है। दिल्ली में पेट्रोल पर वैट (VAT) को 27 फीसद से बढ़ाकर 30 फीसद कर दिया गया है। जबकि डीजल पर वैट को करीब दोगुना कर दिया गया है। यह पहले 16.75 फीसद था, जिसे अब 30 फीसद कर दिया गया है। लॉकडाउन के कारण दिल्ली सरकार को राजस्व में भारी नुकसान हुआ है। इसलिए सरकार पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ाकर अपने राजस्व में वृद्धि करना चाहती है।

देशव्यापी लॉकडाउन को सोमवार से तीसरी बार बढ़ा दिया गया है। लॉकडाउन को दो हफ्तों के लिए 17 मई तक बढ़ा दिया गया है। हालांकि, रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन के हिसाब से लॉकडाउन में कई सारी छूटें भी दी गई हैं। इन छूट के कारण देश में पेट्रोल-डीजल की खपत में तेजी आने की संभावना है। खपत में तेजी को देखते हुए कई राज्य सरकारें पेट्रोल-ड़ीजल पर वैट में बढ़ोत्तरी कर रही हैं। इससे पहले करीब 50 दिनों तक देश के कई बड़े महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें यथावत बनी हुई थी।

गौरतलब है कि तीनों चरणों के लॉकडाउन के दौरान पेट्रोल पंपों को आवश्यक सेवाओं की श्रेणी में रखा गया है। लेकिन उद्योगों में गतिविधियां बंद रहने और वाहनों के मूवमेंट पर प्रतिबंधों के चलते अप्रैल महीने में पेट्रोल की बिक्री में 61 फीसद और डीजल की बिक्री में 56.5 फीसद की गिरावट दर्ज की गई।

हरियाणा सरकार ने भी हाल ही में पेट्रोल-डीजल पर टैक्स में बढ़ोत्तरी की है। हरियाणा सरकार ने पेट्रोल पर एक रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.1 रुपये प्रति लीटर की टैक्स में बढ़ोत्तरी की है। वहीं, तमिलनाडु सरकार द्वारा सोमवार को पेट्रोल-डीजल पर वैट में बढ़ोत्तरी की गई थी। इससे चेन्नई में पेट्रोल की कीमत में 3.25 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 2.50 रुपये प्रति लीटर की तेजी आई।

देश के अन्य बड़े महानगरों में पेट्रोल-डीजल के भाव की बात करें, तो मंगलवार को कोलकाता में पेट्रोल अपनी पुरानी कीमत 73.30 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 65.62 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल मंगलवार को अपने पुराने भाव 76.31 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल भी पुराने भाव 66.21 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। चेन्नई की बात करें, तो यहां मंगलवार को पेट्रोल 75.54 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 68.22 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की बात करें, तो यहां मंगलवार को पेट्रोल 71.92 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 62.87 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। वहीं, बिहार की राजधानी पटना में मंगलवार को पेट्रोल 74.25 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 66.82 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। इसके अलावा राजस्थान की राजधानी जयपुर में मंगलवार को पेट्रोल 76.70 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 69.82 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

आइए अब दिल्ली से सटे हुए शहर नोएडा और गुरुग्राम में पेट्रोल-डीजल की कीमतें जानते हैं। नोएडा में मंगलवार को पेट्रोल 71.89 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 62.82 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। उधर गुरुग्राम में मंगलवार को पेट्रोल 71.21 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 63.18 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।