Coronavirus LockDown: लॉकडाउन की वजह से उत्पन्न हुए हालातों की समीक्षा के लिए SDMC की कल अहम बैठक

0 169

नई दिल्ली, Coronavirus LockDown: दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (South Delhi Municipal Corporation) के स्थायी समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता ने कहा कि लॉकडाउन की वजह से उत्पन्न हुए हालातों की समीक्षा होगी। इसके लिए मंगलवार को एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई गई है। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। इसमें निगम की आर्थिक स्थिति के साथ भविष्य की योजनाओं को लेकर चर्चा की जाएगी।

भूपेंद्र गुप्ता ने कहा कि कोरोना के चलते केंद्र सरकार को लोगों की सुरक्षा के लिए लॉकडाउन का फैसला लेना पड़ा। जिससे पूरे देश में कोरोना के संकट को कम किया। हालांकि, कोरोना की वजह से निगम की आर्थिक स्थिति को नुकसान हुआ है। क्योंकि संपत्तिकर से लेकर लाइसेंस के नवीनीकरण होने का समय मार्च-अप्रैल ही होता था। जिससे निगमों को आय होती थी लेकिन, कोरोना के संकट को देखते हुए निगमों को लाइसेंस की वैद्यता को भी बढ़ाना पड़ा जिसकी वजह से जो आय के रूप में राशि आनी थी वह नहीं आ पाई। जिससे निगम को आर्थिक नुकसान हुआ।

उन्होंने कहा कि हम इस स्थिति से निपटने के लिए दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार से आर्थिक मदद की मांग कर चुके हैं लेकिन वहां से कोई सकारात्मक जवाब नहीं आया है। यही वजह है कि मंगलवार को होने वाली बैठक में इन सभी मुद्दों पर चर्चा के साथ निगम के आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर चर्चा की जाएगी।

बता दें कि कोरोना वायरस के चलते 22 मार्च से शुरू हुए लॉकडाउन के चलते राज्य सरकारों का खजाना खाली होने की कगार पर है। दिल्ली सरकार समेत तमाम राज्य सरकारों ने इस बाबत सबसे पहले शराब की दुकानों को खोलने के निर्णय लिया था और दिल्ली में तो तकरीबन सभी तरह की दुकानें और दफ्तर खुल रहे हैं। इससे आर्थिक दिक्कत दूर करने में मदद मिलेगी।