Electricity Bill : क्या आपका बिजली बिल आ रहा है जीरो ? जान लें इस स्कीम के बारे में

32

Zero Electricity Bill : राजस्थान में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इससे पहले राजनीतिक बयानबाजी तेज हो गई है. ताजा बयान राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत का आया है. उन्होंने झुंझुनूं में मीडिया से बात करते हुए कहा कि जनता ने अपना मन बना लिया है. हर घर में आपको सरकारी योजना का लाभ उठाने वाला लाभार्थी मिलेगा… हमने सिर्फ गरीबों के लिए नहीं बल्कि सभी के लिए 100 यूनिट बिजली मुफ्त की है. गरीबों का बिल जीरो कर दिया. राजस्थान की चर्चा हर राज्य में हो रही है इससे ये बौखलाए हुए हैं. आपको बता दें कि जून की पहली तारीख को सीएम अशोक गहलोत ने प्रदेश के लोगों को सौगात देते हुए बड़ी घोषणा की थी. उन्होंने घोषणा करते हुए कहा था कि राजस्थान में 100 यूनिट तक बिजली खर्च करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं के लिए सबकुछ फ्री होगा. इसका मतलब उनको बिजली बिल देने की जरूरत नहीं होगी. इतना ही नहीं 100 से 200 यूनिट के बीच बिल पर फ्यूल सरचार्ज, स्थायी शुल्क सहित सभी प्रकार का टैक्स भी उपभोक्ता को नहीं चुकाना होगा. इस नई घोषणा के बाद अब 100 यूनिट उपभोग तक बिल का बिल जीरो आ रहा है जिससे सूबे के लोग खुश हैं. 200 यूनिट बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को केवल 503 रुपये का बिल चुकाना पड़ रहा है. हालांकि इसका फायदा लेने के लिए महंगाई राहत कैंप में उभोक्ताओं को रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत पड़ रही है.

कितने घरेलू उपभोक्ताओं तक पहुंच रहा है लाभ

प्रदेश की कांग्रेस सरकार पहले से 100 यूनिट तक फ्री बिजली देने की घोषणा कर चुकी थी. इस साल सीएम गहलोत ने अपने बजट में इस बात का ऐलान किया था. इसका लाभ लेने के लिए अप्रैल के अंत तक महंगाई राहत शिविरों में ‘मुख्यमंत्री घरेलू निशुल्क बिजली योजना’ के तहत 78 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराने का काम किया. यदि सभी संभावित उपभोक्ता रजिस्टेशन करवा लेते हैं तो प्रदेश के 1.10 करोड़ से ज्यादा घरेलू उपभोक्ताओं का बिजली बिल जीरो आएगा.

कितना आएगा बिजली बिल जानें यहां

50 यूनिट तक क्या होगा जानें : सरकार की स्कीम के अनुसार 50 यूनिट तक बिल 487.50 रुपये आता है. इसपर 487.50 सब्सिडी दी जाती है. इसका मतलब इन उपभोक्ताओं का बिजली बिल जीरो हो जाएगा.

100 यूनिट तक क्या होगा जानें: सरकार की स्कीम के अनुसार 100 यूनिट तक बिल 832.50 रुपये है.. इसपर 832.50 सब्सिडी दी जाती है. इसका मतलब अब इन उपभोक्ताओं का बिजली बिल जीरो होगा.

200 यूनिट तक क्या होगा जानें : सरकार की स्कीम के अनुसार 200 यूनिट तक बिल 1610 रुपए आता था. इसपर 1107 सब्सिडी दी जा रही है. इसका मतलब अब इन उपभोक्ताओं का बिजली बिल 503 रुपये आएगा.

यहां चर्चा कर दें कि राजस्थान में विधानसभा चुनाव को कुछ महीने ही रह गये हैं. इससे पहले प्रदेश में कई योजनाओं की चर्चा हो रही है. इन योजनाओं में सबसे ज्यादा चर्चा बिजली बिल स्कीम को लेकर हो रही है. इस स्कीम पर लोगों की सकारात्मक प्रतिक्रिया आ रही है. हालांकि इसका लाभ राजस्थान की वर्तमान कांग्रेस सरकार को कितना मिलता है ये तो चुनाव परिणाम के बाद ही साफ हो पाएगा. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि राजस्थान में जनता हर साल अलग-अलग पार्टी को सत्ता सौंप देती है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.