World’s Best Cities for 2021 में Delhi 62 वें स्थान पर, सीएम केजरीवाल ने दिल्लीवालों को दी बधाई

0 155


मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को ट्वीट कर कहा कि विश्व के बेहतरीन शहरों में दिल्ली का स्थान 62 वें स्थान पर आया है, यह खुशी की बात है। इस सूची में भारत में सिर्फ दिल्ली को शामिल किया गया है। राजधानीवासियों के लिए यह गर्व की बात है, सभी दिल्लीवासियों को बधाई। यह राजधानीवासियों के लिए खुशखबरी है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सभी दिल्लीवासियों ने छह वर्ष काफी मेहनत की है जिसके बाद यह स्थान मिला है। दिल्ली में आए परिवर्तन को पूरा वि देख रहा है। इससे पहले उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा कि सभी दिल्लीवासियों को बधाई। पूर्व में दिल्ली का रैक 81 था, अब इसमें सुधार हुआ है व इस बार दिल्ली का रैंक 61 आया है। यह दिल्लीवासियों के लिए गर्व की बात है।

इस रैंकिंग में 10 लाख से अधिक की आबादी के साथ दुनिया भर के 100 शहरों को रैंक दी गई है। रैंकिंग 25 फैक्टर्स पर आधारित है। जिसमें सोशल मीडिया हैशटैग, चेक-इन की संख्या, विविधता, (diversity) पर्यटक आकर्षण, (tourist attractions) और मौसम शामिल हैं। इसमें जुलाई में कोविड -19 संक्रमण, आय और बेरोजगारी जैसे कारक शामिल थे।

मालूम हो कि यह रैंकिंग विश्व के 100 ऐसे शहरों को दी गई है जिनकी आबादी एक मिलियन से अधिक है। तमाम शहरों के स्थानीय निवासी और प्रवासियों द्वारा सांख्यिकीय प्रदर्शन और गुणात्मक मूल्यांकन को मिलाकर दिए गए अंकों के आधार पर यह रैंकिंग की गई है। इसमें लंदन को सबसे पहला स्थान मिला है। दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: न्यू यॉर्क और पेरिस हैं। इसके बाद मॉस्को और टोक्यो का नंबर है।

सभी शहरों का मूल्यांकन वहां की विविधता, मौसम, पार्कों और पर्यटकों के आकर्षण केंद्र की संख्या, सोशल मीडिया हैशटैग, चेक-इन और अन्य बिंदुओं के आधार पर किया गया है। इसके अलावा कई अन्य पैमाने भी इसमें शामिल किए गए थे।