Elon Musk की घट गयी संपत्ति तो अदाणी-अंबानी का बढ़ा नेटवर्थ, जानें कौन हैं दुनिया के टॉप-10 अरबपति

17

World’s Top Billionaires List: हाल के दिनों में वैश्विक बाजार में लगातार उतार चढ़ाव जारी है. इसके कारण दुनिया में टॉप अरबपतियों की लिस्ट में शामिल लोगों की संपत्ति में भी लगातार बदलाव हो रहे हैं. हालांकि, अभी भी दुनिया के टॉप टेन अरबपतियों की लिस्ट में एलन मस्क (Elon Musk) पहले नंबर पर काबिज है. जबकि, दूसरे नंबर पर फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) ने अपना कब्जा जमाया हुआ है. आइये जानते हैं कि दुनिया के टॉप अरबपतियों की लिस्ट में कौन-कौन शामिल हैं. साथ ही, भारतीय उद्योगपति गौतम अदाणी और मुकेश अंबानी की क्या स्थिति है.

एलन मस्क पहले स्थान पर हैं काबिज

elon musk
एलन मस्क

दुनिया में टॉप अरबपतियों की लिस्ट में एलन मस्क पहले स्थान पर हैं. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaire Index) के अनुसार पिछले 24 घंटों में मस्क की कुल संपत्ति में करीब 9.35 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की गयी है. उनका नेटवर्थ 226 अरब डॉलर है. बता दें कि एलन मस्क टेस्ला (Tesla), स्पेसएक्स और ट्विटर जैसी कंपनियों के मालिक हैं.

बर्नार्ड अर्नाल्ट का नेट वर्थ 183 अरब डॉलर पहुंचा

बर्नार्ड अर्नाल्ट

अरबपतियों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर बर्नार्ड अर्नाल्ट शामिल हैं. हालांकि, इसकी संपत्ति में भी पिछले 24 घंटों में गिरावट देखने को मिली है. इनकी संपत्ति करीब 3.04 अबर डॉलर कम हुई है. वर्तमान में इनका नेट वर्थ 183 अरब डॉलर रह गया है. वर्तमान में बर्नार्ड अर्नाल्ट फ्रांस के सबसे अमीर व्यक्ति है.

तीसरे पायदान पर हैं जेफ बेजोस

568e4135 c9a7 4bbf 913b e4c617e22cca
जेफ बेजोस

दुनिया में टॉप 10 अरबपतियों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) हैं. इनकी नेट वर्थ 162 अरब डॉलर है. जेफ बेजोस एक प्रमुख उद्यमिता, विश्वासी, और अमेरिकी व्यवसायी हैं.वह अमेरिका के सबसे अमीर व्यक्ति और डिस्ट्रेशन अमेज़न (Amazon) कंपनी के संस्थापक और प्रमुख हैं. जेफ बेजोस ने 1994 में अमेज़न कंपनी की स्थापना की, जिसका मूल उद्देश्य ऑनलाइन विपणन की प्लेटफार्म प्रदान करना था.अमेज़न ने उसके बाद विश्व के सबसे बड़े ऑनलाइन विपणन कंपनियों में से एक बन जाने के साथ-साथ विभिन्न विभिन्न उत्पादों और सेवाओं की प्रस्तुति की है, जैसे कि ई-किताबें, इलेक्ट्रॉनिक्स, वीडियो स्ट्रीमिंग, वेब होस्टिंग, और अन्य. जेफ बेजोस के कार्यकाल में, अमेज़न विश्व के सबसे महत्वपूर्ण और सफल तकनीकी कंपनियों में से एक बन गई है और उन्होंने अपनी वित्तीय स्थिति को बढ़ाया है.उन्होंने अमेज़न को विश्व के अनेक उत्कृष्टता पुरस्कारों के लिए भी नामित किया है.

लैरी एलिसन दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति

लैरी एलिसन

लैरी एलिसन (Larry Ellison) की नेट वर्थ 134 अरब डॉलर है, वह दुनिया में टॉप अरबपतियों की लिस्ट में चौथे नंबर पर शामिल हैं. लैरी एलिसन को इंटरनेट के शुरुआती दौर में अधिक सफलता मिली. Oracle ने ऐसे उत्पाद विकसित किए जो वर्ल्ड वाइड वेब प्रौद्योगिकियों के अनुकूल थे, जिससे कंपनी को बढ़ने में मदद मिली. 2000 के दशक की शुरुआत में एलिसन ने प्रतिद्वंद्वी सॉफ्टवेयर कंपनियों को खरीदने की आक्रामक रणनीति पर ओरेकल की शुरुआत की.

टॉप 10 में आज भी बिल गेट्स की जगह

3e5314d1 7464 4fea 8d4a 5c6f28a26d7a
टॉप 10 में आज भी बिल गेट्स की जगह

बिल गेट्स (Bill Gates) एक प्रमुख उद्यमिता, प्रौद्योगिकी निर्माता, और फिलांथ्रोपिस्ट (सामाजिक कार्यकर्ता) हैं, जिन्होंने सॉफ्टवेयर उद्योग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. वे Microsoft Corporation के संस्थापक और पूर्व CEO (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) हैं, जो एक बड़ी और सफल सॉफ्टवेयर कंपनी है. बिल गेट्स ने Microsoft कंपनी को 1975 में स्थापित किया और उसने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सॉफ्टवेयर डेवलप किया, जिससे उन्होंने कंप्यूटर प्रयोगकर्ताओं के लिए एक सामान्य और यद्यपि आसान उपयोगी इंटरफेस प्रदान की. Microsoft कंपनी ने कंप्यूटर सॉफ्टवेयर उद्योग में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और Windows ऑपरेटिंग सिस्टम को विश्वभर में प्रस्तुत किया. वर्तमान में इनकी नेट वर्थ 129 अरब डॉलर है.

गूगल के संस्थापक हैं लैरी पेज

गूगल के संस्थापक हैं लैरी पेज

लैरी पेज (Larry Page) एक प्रमुख उद्यमिता और प्रौद्योगिकी निर्माता हैं, और वे इंटरनेट सर्च इंजन कंपनी Google के संस्थापकों में से एक हैं. लैरी पेज ने सिलिकॉन वैली में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के कॉम्प्यूटर विज्ञान में पढ़ाई की और फिर अपने दोस्त सर्गे ब्रिन (Sergey Brin) के साथ मिलकर Google कंपनी की स्थापना की.Google कंपनी ने वेब सर्च की दुनिया में क्रांति ला दी और ब्राउज़िंग अनुभव को सरल और व्यक्तिगत बनाया.Google अब एक बड़ी तकनीकी कंपनी बन चुकी है और यह सर्च, विज्ञापन, जीमेल, YouTube, Android ऑपरेटिंग सिस्टम, और अन्य तकनीकी सेवाएं प्रदान करती है. ये दुनिया के छठे सबसे अमीर आदमी हैं. इनका नेट वर्थ 122 अरब डॉलर है.

वॉरेन बफे सातवें स्थान पर हैं काबिज

8b50cc7e 2bee 4fac b3b6 c60d53b96418
वॉरेन बफे सातवें स्थान पर हैं काबिज

अमीरों की लिस्ट में सातवें स्थान पर वॉरेन बफे (Warren Buffett) का नाम हैं. वो एक प्रमुख निवेशक, वित्तीय विशेषज्ञ, और अमेरिकी उद्यमिता हैं.वे बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) कंपनी के चेयरमैन और CEO (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) हैं, जिसे वे ने बनाया और इसका प्रबंधन किया है. वॉरेन बफे को “ओराकल ऑफ ओमाहा” के रूप में जाना जाता है, क्योंकि उन्होंने वित्तीय बाजार में अपने श्रेष्ठ निवेशों के लिए प्रसिद्धता प्राप्त की है. उनका निवेश दक्षता और वित्तीय ज्ञान के कारण वे दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति में से एक हैं. वॉरेन बफे ने अपने निवेश द्वारा कई बड़ी कंपनियों के हिस्सेदार बनाया है, जैसे कि Coca-Cola, IBM, Apple, और American Express, और उन्होंने इन निवेशों से बहुत बड़ी धनराशि कमाई है.

दुनिया के आठवे सबसे अमीर आदमी हैं सर्गेई ब्रिन

दुनिया के आठवे सबसे अमीर आदमी हैं सर्गेई ब्रिन

सर्गे ब्रिन (Sergey Brin) एक अमेरिकी उद्यमिता और प्रौद्योगिकी निर्माता हैं, और वे इंटरनेट सर्च इंजन कंपनी Google के संस्थापकों में से एक हैं. सर्गे ब्रिन के साथ उनका मित्र और Google कंपनी के सह-संस्थापक वॉरेन बफे (Warren Buffett) हैं. सर्गे ब्रिन ने सिलिकॉन वैली में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के कॉम्प्यूटर विज्ञान में पढ़ाई की और फिर वॉरेन बफे के साथ मिलकर Google कंपनी की स्थापना की. Google कंपनी ने वेब सर्च की दुनिया में क्रांति ला दी और ब्राउज़िंग अनुभव को सरल और व्यक्तिगत बनाया. Google अब एक बड़ी तकनीकी कंपनी बन चुकी है और यह सर्च, विज्ञापन, जीमेल, YouTube, Android ऑपरेटिंग सिस्टम, और अन्य तकनीकी सेवाएँ प्रदान करती है.

नौवें और दसवें स्थान पर हैं स्टीव बाल्मर और मार्क जुकरबर्ग

6f498597 afec 4843 9646 61e52c89bbc9
नौवें और दसवें स्थान पर हैं स्टीव बाल्मर

अमीरों की लिस्ट में नौवें और दसवें स्थान पर स्टीव बाल्मर और मार्क जुकरबर्ग शामिल हैं. स्टीव बॉलमर (Steve Ballmer) एक अमेरिकी व्यवसायी और वित्तीय निर्माता हैं, और वे सॉफ्टवेयर कंपनी Microsoft Corporation के पूर्व CEO (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) हैं. जबकि, मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) एक अमेरिकी व्यवसायी और तकनीकी उद्यमी हैं, और वे सोशल मीडिया प्लेटफार्म Facebook के संस्थापक और CEO (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) हैं. मार्क जुकरबर्ग ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की थी, लेकिन वे अपने विश्वसनीयता सामाजिक नेटवर्क Facebook की स्थापना 2004 में करने के लिए अपने विश्वसनीयता की पढ़ाई को छोड़कर की.

अदाणी और मुकेश अंबानी की नेट वर्थ बढ़ी

मुकेश अंबानी और गौतम अडानी.

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी और भारतीय उद्योगपति गौतम अदाणी (Gautam Adani) की संपत्ति में पिछले 24 घंटों में इजाफा देखने को मिला है. मुकेश अंबानी की संपत्ति पिछले 24 घंटों में 670 अरब डॉलर बढ़ गई है. उनका नेटवर्थ 62.8 अरब डॉलर हो गया है. वो अमीरों की लिस्ट में 12वें स्थान पर हैं. जबकि, गौतम अदाणी की संपत्ति बीते 24 घंटे में इनकी कुल संपत्ति में 8015 करोड़ रुपये की बढ़ी है. इनका नेटवर्थ 62.8 अरब डॉलर है. दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में 21वें स्थान पर हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.