भारत और अमेरिका के बीच सबसे मजबूत संभावित रक्षा संबंधों को विकसित करने का प्रयास: USIBC चीफ केशप

10

यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) के अध्यक्ष अतुल केशप ने बुधवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा पर कहा कि फोरम दो सदाबहार सहयोगियों को विकसित करने में मदद करने के लिए काम कर रहा था. दोनों देशों की साझा समृद्धि के लिए सबसे मजबूत सभावित रक्षा संबंध.

भारत-अमेरिका के संबंध विकसित करने की कोशिश: USIBC चीफ

एएनआई से बात करते हुए, वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक ने कहा, “हम अपनी साझा समृद्धि के लिए अमेरिका और भारत को सबसे मजबूत रक्षा संबंध विकसित करने में मदद करने की कोशिश कर रहे हैं. पीएम मोदी की राजकीय यात्रा संयुक्त राज्य अमेरिका के रणनीतिक, आर्थिक और तकनीकी अभिसरण को चिह्नित करती है और भारत.”

पीएम मोदी की यात्रा से उत्सुक- USIBC चीफ

पीएम मोदी की चल रही यात्रा पर अपने उत्साह को साझा करते हुए उन्हों कहा, “मैं वास्तव में इसे लेकर उत्साहित हूं और मुझे लगता है कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति बिडेन ने हमारे देशों को अगले महान स्तर पर ले जाने में वास्तविक नेतृत्व दिखाया है.” भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर, केशप ने कहा कि दोनों देश यह सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में हर देश अपनी संप्रभुता का प्रयोग कर सके और अपने लोगों की देखभाल करने के समान अवसर प्राप्त कर सके.

हम विवादों के शांतिपूर्ण मध्यस्थता में विश्वास करते हैं- USIBC चीफ

केशप ने कहा, “हम क्वाड पार्टनर हैं और एक मुक्त और खुले इंडो-पैसिफिक को सुनिश्चित करने के लिए कई तरह से एक साथ काम कर रहे हैं. हमने हाल ही में कैलिफ़ोर्निया में क्वाड के हमारे रक्षा कर्मचारियों के साथ एक बैठक की थी. मुझे लगता है कि अमेरिका और भारत कोशिश कर रहे हैं कि दुनिया का हर देश इंडो-पैसिफिक के पास संप्रभुता है और अपने लोगों की देखभाल करने का अवसर है. हम विवादों के शांतिपूर्ण मध्यस्थता में विश्वास करते हैं और मजबूत रक्षा संबंध रखते हैं ताकि हमारे लोग सुरक्षित रहें.”

पीएम मोदी की चल रही यात्रा “वास्तव में महत्वपूर्ण”- USIBC चीफ

पिछले हफ्ते, वाशिंगटन डीसी में यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) द्वारा आयोजित एक ‘इंडिया आइडियाज समिट’ को संबोधित करते हुए, भारत के पूर्व अमेरिकी दूत केशप ने कहा कि पीएम मोदी की चल रही यात्रा “वास्तव में महत्वपूर्ण” होगी. केशप ने दोनों देशों के बीच साझेदारी को “लचीला” करार देते हुए कहा कि 2 साल में वह यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल के अध्यक्ष रहे हैं, उन्होंने दोनों देशों के बीच संबंधों को बदलते देखा है

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.