Why Market Fall: सप्ताह के आखिरी दिन बाजार में मचा कोहराम, निवेशकों को ₹1.9 लाख करोड़ डूबे

12

Why Market Fall: कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन बाजार में निवेशकों को बड़ी निराशा हाथ लगी. जहां सोमवार से ही बाजार में एतिहासिक तेजी देखने को मिली रही थी. वहीं, शुक्रवार की सुबह से ग्लोबल बाजार में सुस्ती के कारण भारतीय बाजार में भी टूट दिखी. बाजार में शुरुआती कारोबार में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 0.96 अंक गिरकर 66,920.24 पर खुला. इसी के साथ एनएसई निफ्टी 0.83 प्रतिशत गिरकर 19,813.40 पर पहुंच गया. आज के कारोबार में निफ्टी पर आईटी इंडेक्‍स में करीब 4 फीसदी गिरावट देखने को मिली है.

आईटी के शेयर में दिखी भारी बिकवाली

NSE पर निफ्टी IT इंडेक्स 4 प्रतिशत नीचे बंद हुआ. FMCG इंडेक्स भी 1 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट के साथ क्लोज हुआ है. निफ्टी में टॉप लूजर इंफोसिस का शेयर है, जो 7.7 प्रतिशत टूट गया. HUL का शेयर भी 3.6 प्रतिशत नीचे बंद हुआ है. सेंसेक्स पैक में एसबीआई, लार्सन, इंडियामार्ट इंटर, भारती एयरटेल, आईटीसी, श्रीराम फाइनेंस, कोटक महिंद्रा के शेयर में बढ़त देखी गई. वहीं, इंफोसिस, एचडीएफसी बैंक, पॉलीकैब, टीसीएस, एचयूएल के शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. इसके कारण निवेशकों को 1.9 लाख करोड़ गवाने पड़े.

Infosys का शेयर टूटकर 1305 रुपये पर आया

सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन बाजार में बिकवाली देखने को मिल रही है. ऐसे तिमाही का नतीजा जारी करने के दूसरे दिन ही, Infosys के शेयर करीब 10 प्रतिशत तक टूट गए हैं. अभी Infosys का शेयर 9 फीसदी टूटकर 1305 रुपये पर आ गया है. जबकि गुरूवार को यह 1450 रुपये पर बंद हुआ था. असल में कंपनी के तिमाही नतीजे अनुमान से कमजोर रहे हैं. वहीं, इंफोसिस मैनेजमेंट से रेवेन्‍यू ग्रोथ गाइडेंस में भारी कटौती की है. जिसके चलते पूरे आईटी सेक्‍टर को लेकर सेंटीमेंट खराब हए हैं. आज निफ्टी पर आईटी इंडेक्‍स में करीब 4 फीसदी गिरावट आई है. इस गिरावट में कंपनी का मार्केट कैप भी घटकर 5.51 लाख करोड़ रह गया है.

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक के शेयर 60% प्रीमियम के साथ सूचीबद्ध

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक ने शुक्रवार को शेयर बाजारों में शानदार शुरुआत की और इसके शेयर 25 रुपये के निर्गम मूल्य से 60 प्रतिशत प्रीमियम के साथ सूचीबद्ध हुए. शेयर बीएसई पर 59.8 फीसदी की बढ़त के साथ 39.95 रुपये पर सूचीबद्ध हुए. बाद में ये 91.76 प्रतिशत बढ़कर 47.94 रुपये पर पहुंच गए. एनएसई पर उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक के शेयर निर्गम मूल्य से 60 फीसदी प्रीमियम के साथ 40 रुपये पर सूचीबद्ध हुए. बीएसई पर कंपनी का बाजार मूल्यांकन 5,185.82 करोड़ रुपये रहा. उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक के आईपीओ को 101.91 गुना अभिदान मिला था। पेशकश के लिए मूल्य सीमा 23-25 रुपये प्रति शेयर थी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.