किसने कहा था ‘हिंदी चीनी भाई-भाई’, राहुल गांधी पर ज्योतिरादित्य सिंधिया का जोरदार हमला

13

चीन के मामले को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी को करारा जवाब दिया है. केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रविवार को कांग्रेस पर तीखा हमला बोला. राहुल गांधी के दावों पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुउ बीजेपी सांसद ने कहा कि कांग्रेस को पहले अपने अंदर झांकना चाहिए क्योंकि वे ‘हिंदी चीनी भाई-भाई’ का नारा लगाते थे.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि हिंदी चीनी भाई-भाई का नारा लगाने वाली और 45,000 वर्ग किलोमीटर जमीन चीन को देने वाली कांग्रेस को पहले अपने अंदर झांकने की जरूरत है. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी चीन द्वारा भारतीय जमीन छीनने के बयान पर राहुल गांधी की आलोचना की है.

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि राहुल गांधी लद्दाख गये हैं. ऐसा लगता है, जैसे वह जहां भी जाते हैं देश विरोधी बयान देना उनकी फितरत बन चुकी है. हमारी सेना बहादुर है और वह यह सुनिश्चित कर रही है कि चीनी सैनिक पीछे हट जाएं, लेकिन हम राहुल गांधी से क्या उम्मीद कर सकते हैं? मैं उनसे अपील करता हूं कि एक दिन राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर बहस कर लें. राहुल गांधी को ऐसे बयान नहीं देने चाहिए जिससे हमारी सेना कमजोर हो.

1962 के युद्ध से पहले और बाद में चीन ने भारत की कितनी जमीन पर कब्जा किया

बीजेपी सांसद रविशंकर प्रसाद ने कहा कि वे (कांग्रेस) बालाकोट और उरी हमलों का सबूत मांगते हैं. हम उनसे उम्मीद भी क्या कर सकते हैं?… आज जब राहुल गांधी लद्दाख के बारे में बात करते हैं, तो मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि क्या उन्हें याद है कि 1962 के युद्ध से पहले और बाद में चीन ने भारत की कितनी जमीन पर कब्जा कर लिया था… तत्कालीन रक्षा मंत्री ए.के. एंटनी ने संसद में कहा था कि ‘हम बुनियादी ढांचा खड़ा करके चीन को परेशान नहीं करना चाहते’…यह आपका (कांग्रेस पार्टी) अतीत है.

क्या कहा राहुल गांधी ने

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और लोकसभा सांसद राहुल गांधी लद्दाख दौरे पर हैं. यहां उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि चीनी सेना भारत के अंदर घुस गयी और जमीन पर कब्जा कर लिया है. मीडिया से बातचीत के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि यहां चिंता की बात यह है कि चीन ने जमीन छीन ली है. लोगों का कहना है कि चीन की सेना इलाके में घुस आई है और उनकी चरागाह जमीन छीन ली गई है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक इंच भी जमीन नहीं छीनी गई, लेकिन ये सच नहीं है, आप यहां किसी से भी पूछ सकते हैं.

20081 pti08 20 2023 000093b
rahul gandhi

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को दावा किया कि पीएम मोदी का यह कहना कि लद्दाख की एक इंच जमीन पर भी चीन ने कब्जा नहीं किया है, सच नहीं है…लद्दाख के दौरे पर आए राहुल गांधी ने अपने पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद कहा कि लद्दाख के लोग चीनी सेना द्वारा कब्जे में ली गयी अपनी चारागाह भूमि को लेकर चिंतित हैं. उन्होंने कहा कि वह अपनी ‘भारत जोड़ो’ यात्रा के दौरान लद्दाख जाने की योजना बना रहे थे, लेकिन कुछ व्यवस्थागत कारण से उन्हें यह योजना छोड़नी पड़ी. कांग्रेस नेता ने कहा कि तो मैंने सोचा कि मुझे आकर लद्दाख का विस्तृत दौरा करना चाहिए. मैं पैंगोंग आया और नुब्रा और कारगिल का दौरा करने जा रहा हूं. विचार यह है कि लोगों को क्या कहना है और उनकी चिंताएं क्या हैं, यह सुनना है.

rahul gandhi bike riding

लद्दाख में पार्टी सांसद राहुल गांधी के बयान पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि यह बीजेपी के चुने हुए लोग पहले ही बोल चुके हैं. भारतीय सेना के जनरल मनोज पांडे भी कह चुके हैं. सारा देश कह रहा है लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चीन को बचाना है. प्रधानमंत्री चीन को सर्टिफिकेट देना चाहते हैं. पूरा विश्व हैरान है कि प्रधानमंत्री किस तरह से चीन की ढाल बन कर खड़े हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.