एनसीपी के नया अध्यक्ष कौन? 5 मई को शरद पवार के उत्तराधिकारी का चयन करेगी समिति

4

मुंबई : राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में नए अध्यक्ष के लिए आगामी पांच मई को समिति की बैठक आयोजित की जाएगी. पार्टी के संस्थापक शरद पवार ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की घोषणा करने के बाद अपने उत्तराधिकारी के चयन के लिए समिति का गठन किया है, जिसकी बैठक शुक्रवार को होगी. एनसीपी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि समिति की यह बैठक दक्षिण मुंबई स्थित वाईबी चव्हाण सेंटर में पार्टी कार्यालय में सुबह 11 बजे होगी. इस समिति में सदस्य के तौर पर शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले, उनके भतीजे अजित पवार, प्रफुल्ल पटेल, छगन भुजबल और अन्य नेता शामिल हैं. शरद पवार ने मंगलवार को अध्यक्ष पद से इस्तीफे का ऐलान करके सबको चौंका दिया था. हालांकि, फिलहाल वे सार्वजनिक जीवन से संन्यास नहीं ले रहे हैं.

राहुल गांधी और स्टालिन ने सुप्रिया सुले से की बात

पार्टी के सूत्रों की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, शरद पवार की घोषणा के बाद उनकी पार्टी के घटनाक्रम के बारे में जानने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने सुप्रिया सुले से फोन पर बात की. राजनीतिक हलकों में इस बात को लेकर कयास लगाये जा रहे हैं कि एनसीपी का अगला अध्यक्ष पवार परिवार से यानी सुप्रिया सुले अथवा अजित पवार में से कोई होगा या अन्य किसी पार्टी नेता को यह जिम्मेदारी सौंपी जाएगी.

पार्टी कार्यकर्ताओं से मिले शरद पवार

उधर, खबर यह भी है कि एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने पार्टी प्रमुख का पद छोड़ने की अपनी घोषणा के बाद गुरुवार को लगातार दूसरे दिन वाईबी चव्हाण सेंटर में पार्टी पदाधिकारियों से मुलाकात की. शरद पवार गुरुवार को भी पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं से मुलाकात करेंगे. वह बुधवार को भी वाई बी चव्हाण सेंटर आये थे और राज्य के विभिन्न हिस्सों से आये पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात की थी.

राजनीति से नहीं लेंगे संन्यास

बताते चलें कि शरद पवार (82) ने मंगलवार को अपनी किताब के अपडेटेड संस्करण के विमोचन कार्यक्रम में यह कहकर सबको चौंका दिया था कि वह एनसीपी अध्यक्ष पद छोड़ रहे हैं, लेकिन सार्वजनिक जीवन से संन्यास नहीं ले रहे. उनकी इस घोषणा से पार्टी नेता और कार्यकर्ता हैरान रह गए. इस मौके पर कुछ कार्यकर्ता तो रो पड़े और शरद पवार से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने की मांग करने लगे. एनसीपी के वरिष्ठ नेता अजित पवार ने मंगलवार को बाद में ऐलान किया कि उनके काका (चाचा) शरद पवार को अपने फैसले पर और सोचने के लिए दो से तीन दिन लगेंगे.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.