कौन हैं स्वाति मालीवाल जिन्हें राज्यसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाएगी ‘आप’, जानें यहां

15

दिल्ली में राज्यसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की ओर से तीनों उम्मीदवार के नाम तय कर लिये गये हैं. ‘आप’ ने दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल को प्रमोट करने का निर्णय किया है. आपको बता दें कि मालीवाल को पहली बार राज्यसभा भेजने के लिए नामित किया गया है. स्वाति के अलावा संजय सिंह और एनडी गुप्ता को लगातार दूसरी बार राज्यसभा भेजने के लिए आप की ओर से उम्मीदवार बनाया गया है. खबरों की मानें तो पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) ने शुक्रवार को तीनों नामों पर मुहर लगाने का काम किया.

उल्लेखनीय है कि दिल्ली में राज्यसभा की तीन सीटों पर 19 जनवरी को चुनाव होना है. नामांकन की प्रक्रिया तीन जनवरी को शुरू हो हुई है और राज्यसभा के मौजूदा तीनों सांसदों का कार्यकाल 27 जनवरी को समाप्त हो रहा है. स्वाति मालीवाल की बात करें तो वो दिल्ली महिला आयोग (Delhi Commission For Women) की अध्यक्ष हैं और महिलाओं से जुड़े मुद्दे पर मुखर नजर आतीं हैं. कई बार ऐसा देखा गया है कि वह खुद दिल्ली की सड़क पर उतरकर महिला सुरक्षा को चेक कर चुकीं हैं. आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें…

  • स्वाति मालीवाल इंजीनियर से दिल्ली महिला आयोग के अध्यक्ष पद तक पहुंची हैं.

  • स्वाति मालीवाल ने इंजिनीयरिंग की पढ़ाई के बाद जॉब किया.

  • समाज के लिए कुछ अच्छा करने की चाह में स्वाति मालीवाल ने जॉब छोड़ा और अन्ना आंदोलन से जुड़ीं

  • अन्ना हजारे, अरविंद केजरीवाल, प्रशांत भूषण, किरण बेदी के साथ स्वाति मालीवाल ने कोर कमिटी में रह कर अन्ना आंदोलन को लीड किया.

  • स्वाति मालीवाल फिलहाल दिल्ली की महिला आयोग के अध्यक्ष पद पर काबिज हैं. मालीवाल तीन बार से लगातार इस पद का कामकाज देख रही हैं.

  • 2015 में दिल्ली महिला आयोग का जिम्मा पहली बार स्वाति मालीवाल को दिया गया था.

आम आदमी पार्टी (आप) की ओर से 19 जनवरी को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल को शुक्रवार को अपना उम्मीदवार नामित किया गया है. साथ ही संजय सिंह तथा एन डी गुप्ता को दूसरे कार्यकाल के लिए पुन: नामित किया. सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि सुशील कुमार गुप्ता का राज्यसभा सदस्य के तौर पर कार्यकाल इस महीने खत्म हो जाएगा. उन्होंने हरियाणा की चुनावी राजनीति में पूरी तरह से सक्रिय रहने की अपनी अच्छा जतायी है जहां ‘आप’ इस साल के अंत में चुनाव लड़ने का मन बना रही है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.