Amritpal Singh: कौन है पपलप्रीत सिंह? खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह का है सबसे खास

5

पंजाब पुलिस ने कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए उसके सबसे करीबी साथी को गिरफ्तार कर लिया है. पंजाबा के होशियारपुर से पुलिस ने पपलप्रीत सिंह को अपने कब्जे में लिया. पपलप्रीत, अमृतपाल का बेहद खास है.

एक अभियान चलाकर पंजाब पुलिस ने पपलप्रीत को लिया कब्जे में

पपलप्रीत को पंजाब पुलिस ने एक अभियान में गिरफ्तार किया जिसमें खुफिया ईकाई भी शामिल थी. पुलिस ने बताया कि पपलप्रीत को अमृतपाल का गुरु माना जाता है और वह कथित तौर पर पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के संपर्क में था.

18 मार्च से फरार है अमृतपाल

पंजाब पुलिस द्वारा खालिस्तान समर्थकों और उनके सहयोगियों के खिलाफ 18 मार्च को शुरू की गई कार्रवाई के दिन से ही अमृतपाल और पपलप्रीत फरार थे. गौरतलब है कि 18 मार्च को कट्टरपंथी उपदेशक जालंधर में वाहन और हुलिया बदलकर पुलिस के शिकंजे से बचकर फरार होने में सफल रहा था. अमृतपाल और उसके सहयोगियों के खिलाफ समुदायों में द्वेष पैदा करने, हत्या की कोशिश, पुलिस कर्मियों पर हमला और सरकारी अधिकारियों को कर्तव्य निर्वहन करने से रोकने सहित विभिन्न धाराओं में प्राथमिकी दर्ज की गई है.

कौन है पपलप्रीत सिंह

  • पापलप्रीत सिंह को अमृतपाल का सबसे भरोसेमंद सहयोगी और संरक्षक माना जाता है.

  • पपलप्रीत को अपना गुरु मानता है अमृतपाल सिंह

  • अमृतपाल सिंह के भागने के पीछे पपलप्रीत को ही मास्टरमाइंड माना जाता है. उसने ही अमृतपाल को कई मुद्दों पर सलाह दी है.

  • पापलप्रीत कथित तौर पर पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के संपर्क में था.

  • पापलप्रीत खुद को अमृतसर का पत्रकार बताता है जो कथित तौर पर एक वेबसाइट ‘पंजाब शील्ड’ चलाता है. वेबसाइट अनिवार्य रूप से एक खालिस्तानी प्रचार साइट है.

  • पापलप्रीत पर चार आपराधिक मामले चल रहे हैं. जिसमें एक कठोर गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत और एक अजनाला पुलिस स्टेशन की घटना के लिए है.

  • पापलप्रीत को आयकर विभाग का भी नोटिस मिल चुका है. जिसमें उसके बैंक खाते में लाखों रुपये के लेन-देन के बारे में जानकारी मांगी गयी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.