New RAW Chief: आईपीएस रवि सिन्हा खुफिया एजेंसी रॉ के प्रमुख बने

9

छत्तीसगढ़ कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी रवि सिन्हा को रॉ का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है. आईपीएस अधिकारी रवि सिन्हा 30 जून को अपना कार्यभार संभालेंगे. अधिकारियों की ओर से सोमवार को यह जानकारी दी गयी. वर्तमान में सामंत गोयल रॉ प्रमुख हैं.

कैबिनेट ने नियुक्ति को मंजूरी दी

मंत्रालय के आदेश में कहा गया कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने दो साल के कार्यकाल के लिए सिन्हा को रॉ के नये प्रमुख के रूप में नियुक्ति को मंजूरी देने का काम किया है. उल्लेखनीय है कि सिन्हा ने सामंत कुमार गोयल की जगह ली है, जो 30 जून, 2023 को अपना कार्यकाल पूरा करने जा रहे हैं.

रॉ की अभियानगत शाखा को लीड कर रहे थे

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ कैडर के 1988 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी रवि सिन्हा वर्तमान में मंत्रिमंडल सचिवालय में विशेष सचिव के रूप में कार्यरत हैं. वे दो दशक से अधिक समय से इस प्रतिष्ठित खुफिया एजेंसी से जुड़े रहे हैं. वह अपनी पदोन्नति से पहले रॉ की अभियानगत शाखा को लीड कर रहे थे. पड़ोसी देशों के मामलों के विशेषज्ञ माने जाने वाले सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर के अलावा कई देशों में बड़े पैमाने पर काम किया है. वह ऐसे समय में रॉ की कमान संभालने जा रहे हैं, जब कुछ देशों से सिख चरमपंथ को हवा देने की कोशिशें की जा रही हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.