भारत में 36 लाख व्हाट्सएप अकाउंट को किया गया ब्लॉक, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया खुलासा

8

नई दिल्ली : इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने भारत में स्कैम कॉल फ्रॉड की जांच के लिए 36 लाख मोबाइल कनेक्शन पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसका खुलासा केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दूरसंचार विभाग के संचार साथी वेबसाइट के अखिल भारतीय लॉन्च के दौरान किया. व्हाट्सएप पर कॉल के माध्यम से धोखाधड़ी की जांच करने के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे उपायों के बारे में पूछे जाने पर मंत्री ने भी यही बात कही. वैष्णव ने जवाब दिया कि मेटा-स्वामित्व वाला व्हाट्सएप धोखाधड़ी की गतिविधियों में लगे किसी भी मोबाइल फोन नंबर से जुड़ी सेवाओं को निष्क्रिय करने के लिए सहमत हो गया है.

36 लाख व्हाट्सएप अकाउंट ब्लॉक

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि हम व्हाट्सएप के साथ सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं और वे इस बात पर सहमत हुए हैं कि ग्राहक सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है. सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म सक्रिय रूप से उन यूजर्स को डीरजिस्टर करने में सहयोग कर रहे हैं, जिन्हें फ्रॉड यूजर्स के रूप में पाया गया है. उन्होंने कहा कि 36 लाख मोबाइल कनेक्शन धोखाधड़ी के लिए काट दिए गए हैं और साथ ही उनके व्हाट्सएप अकाउंट को ब्लॉक कर दिया गया है.

व्हाट्सएप पर स्पैम कॉल

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव की यह टिप्पणी महत्वपूर्ण है, क्योंकि भारत में व्हाट्सएप यूजर्स ने पिछले कुछ दिनों में आने वाली इंटरनेशनल स्पैम कॉल में भारी वृद्धि की सूचना दी है. कई यूजर्स ने इंडोनेशिया (+62), वियतनाम (+84), मलेशिया (+60), केन्या (+254) और इथियोपिया (+251) से संबंधित देश कोड के साथ स्पैम कॉल प्राप्त करने की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शिकायत की है. कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि हम यूजर्स की सुरक्षा के लिए व्हाट्सएप की निरंतर प्रतिबद्धता की मंत्री की स्वीकृति के लिए आभारी हैं. हम मंच से खराब गतिविधियों को हटाने सहित एक सुरक्षित यूजर्स अनुभव को लगातार सुनिश्चित करने के लिए सरकार के साथ सक्रिय रूप से जुड़ रहे हैं.

आईटी मंत्रालय के नोटिस के बाद व्हाट्सएप ने उठाया कदम

पिछले हफ्ते व्हाट्सएप ने एक बयान में कहा था कि उसने फर्जी कॉल को कम करने के लिए अपनी एआई और मशीन लर्निंग (एमएल) सिस्टम को तेज कर दिया है. कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि हमारा नया प्रवर्तन मौजूदा कॉलिंग दर को कम से कम 50 प्रतिशत तक कम कर देगा और हम मौजूदा घटनाओं को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में सक्षम होने की उम्मीद करते हैं. हम अपने यूजर्स के लिए एक सुरक्षित अनुभव सुनिश्चित करने के लिए लगातार काम करना जारी रखेंगे.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.