UDGAM Portal : बैंकों में पड़े अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स का पता लगाने के लिए RBI ने लॉन्च किया उद्गम वेब पोर्टल

18

RBI UDGAM Portal Launch : हमारे देश के बैंकों में हजारों करोड़ रुपये ऐसे जमा हैं जिसका कोई दावेदार नहीं है. आम आदमी अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स का पता लगा सके, इसके लिए बैंकिंग सेक्टर की रेग्यूलेटर भारतीय रिजर्व बैंक ने उद्गम (UDGAM) नाम से सेंट्रलाइज्ड वेब पोर्टल लॉन्च किया है, जिस पर जाकर कोई भी व्यक्ति बैंकों में अनक्लेम्ड डि्पॉजिट्स का पता लगा सकता है. 6 अप्रैल, 2023 को आरबीआई ने अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स का पता लगाने के लिए सेंट्रलाइज्ड वेब पोर्टल डेवलप करने की घोषणा की थी.

बिना दावे वाली राशि के बारे में पता लगाने और उसका दावा करने में मदद

भारतीय रिजर्व बैंक ने केंद्रीकृत वेब पोर्टल उद्गम पेश किया है. इस पहल का मकसद लोगों को बिना दावे वाली राशि के बारे में पता लगाने और उसका दावा करने में मदद करना है. आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने पोर्टल ‘उद्गम’ पेश किया. इसे केंद्रीय बैंक ने तैयार किया है, ताकि लोगों को एक ही स्थान पर कई बैंकों में अपनी बिना दावे वाली जमाराशियों की खोज करने में आसानी हो और वे उस पर अपना दावा कर सकें.

वर्तमान में सात बैंकों में बिना दावे वाली जमाराशि के बारे में जानकारी उपलब्ध

पोर्टल पर वर्तमान में सात बैंकों भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, धनलक्ष्मी बैंक, साउथ इंडियन बैंक, डीबीएस बैंक इंडिया और सिटी बैंक में बिना दावे वाली जमाराशि के बारे में जानकारी उपलब्ध है. इस वेब पोर्टल के जरिए आम लोगों को बैंकों में जमा अपने या अपनों के अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स का पता लगाने में मदद मिलेगी भले ही एक से ज्यादा ही बैंकों में क्यों ना रकम जमा हो.

लोगों को जागरूक करने के लिए समय-समय पर जन जागरूकता अभियान चला रहा केंद्रीय बैंक

रिजर्व बैंक ने छह अप्रैल, 2023 को बिना दावे वाली जमा राशि का पता लगाने के लिये एक केंद्रीकृत वेब पोर्टल बनाने की घोषणा की थी. केंद्रीय बैंक ने कहा कि वह इस बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए समय-समय पर जन जागरूकता अभियान चला रहा है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिजर्व बैंक ने छह अप्रैल, 2023 को द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में बिना दावे वाली जमा राशि का पता लगाने के लिए एक केंद्रीकृत वेब पोर्टल बनाने की घोषणा की थी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.