घना कोहरा, कड़ाके की ठंड… ट्रेनें लेट-फ्लाइट कैंसिल, जानिए कब तक रहेगा मौसम का ऐसा तेवर

8

Weather Forecast: उत्तर भारत में मौसम के तेवर अभी भी तल्ख है. कड़ाके की ठंड के बीच घने कोहरे से आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. ट्रेनें लेट हो रही है.. फ्लाइट्स कैंसिल हो रहे है. आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि फिलहाल मौसम के तेवर में तल्खी बरकरार रहेगी. आईएमडी ने कहा है कि अगले चार से पांच दिनों तक उत्तर भारत में घना कोहरा रहेगा. कुछ इलाकों में अति घना कोहरा भी छा सकता है. इस दौरान दृष्यता काफी कम रहेगी, जिससे ट्रेनों और विमानों में सफर करने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

इन राज्यों में विजिबिलिटी रहेगी काफी कम
मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले तीन-चार दिनों में उत्तर भारत के कई राज्यों में घना कोहरा छाया रहेगा. आईएमडी ने मुताबिक, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, बिहार बंगाल, सिक्किम, असम समेत कई और राज्यों में घना कोहरा छाया रहेगा. वहीं, मौसम विभाग की ओर से मौसम को लेकर एक विज्ञप्ति भी जारी की गई है. जिसमें कहा गया है कि पंजाब, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम के कई इलाकों में अत्यधिक घना कोहरा छा सकता है.

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड
उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा समेत कई और राज्यों में ठंड से बुरा हाल है. मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्तर भारत, मध्य भारत और पूर्वी भारत में आने वाले पांच दिनों में मौसम में कुछ खास बदलाव होने की उम्मीद नहीं है. कई इलाकों में आने वाले समय में ठंड में इजाफा होगा.

मौसम का ट्रेनों पर पड़ रहा असर
मौसम के तल्ख तेवर का रेल परिचालन पर खासा असर दिख रहा है. कई ट्रेनें विलंब से चल रही है तो कई ट्रेनों के रद्द भी किया जा रहा है. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक आज यानी सोमवार को कोहरे के कारण दिल्ली जाने वाली करीब 18 ट्रेनें लेट हैं. कोहरे के कारण पांच ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस, हैदराबाद-नई दिल्ली एक्सप्रेस, जम्मू तवी-अजमेर पूजा एक्सप्रेस, सरयू यमुना एक्सप्रेस समेत कई और ट्रेनें लेट चल रही है. ट्रेनों के लेट होने से आम आदमी को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

उड़ानें हो रही प्रभावित
खराब मौसम के कारण दिल्ली हवाई अड्डे पर आने वाली पांच उड़ानों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है. एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने बताया कि देर रात एक बजे से पांच बजे के बीच चार उड़ानों के रूट डायवर्ट कर जयपुर और एक उड़ान को अहमदाबाद भेजा गया. इससे पहले रविवार को 10 उड़ानों का मार्ग परिवर्तित किया गया था और कुछ को रद्द किया गया था.वहीं, चेन्नई में खराब मौसम के कारण सिचुआन एयरलाइंस की एक उड़ान के मार्ग में परिवर्तन करते हुए इसे तिरुनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की ओर मोड़ दिया गया. भाषा इनपुट के साथ

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.