Weather: दिल्ली-राजस्थान में सर्दी की आहट, बिहार-झारखंड में झमाझम बारिश, जानिए क्या है IMD का ताजा अपडेट

18

Weather Update: लगभग पूरे देश के मानसून की विदाई हो गई है. इसी के मौसम की नयी करवट भी शुरू हो गई है. राजस्थान में मौसम का मिजाज शुष्क होना शुरू हो गया है. यानी राजस्थान में ठंड की दस्तक होने लगी है. इधर मौसम विभाग ने भी कहा है की सोमवार यानी दो अक्टूबर से मौसम का नया सिस्टम एक्टिव हो सकता है. नये सिस्टम के कारण राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. इधर बिहार झारखंड समेत देश के कई हिस्सों में मानसून की विदाई के बाद भी बारिश का सिलसिला जारी है. वहीं, दिल्ली में मौसम साफ है. बारिश का संभावना फिलहाल नहीं है. मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले समय में मौसम में गिरावट आएगी.

निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है
स्काइमेट वेदर के मुताबिक, उत्तरी बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जो उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दबाव क्षेत्र में बदल गया है. वहीं, संबंधित चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है. अगले 24 घंटों के दौरान इसके उत्तर पश्चिम की ओर उत्तरी ओडिशा और निकटवर्ती पश्चिम बंगाल के तट की ओर बढ़ने की संभावना है. निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के कारण कई राज्यों में जोरदार बारिश की संभावना बन रही है.

झारखंड में झमाझम बारिश
उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण झारखंड की राजधानी रांची समेत कई जिलों में झमाझम बारिश हो रही है. वहीं अगले 24 घंटे में इसके और प्रभावी होने की उम्मीद है. जिसके बाद कई जिलों में भारी बारिश होगी. निम्न दबाव के कारण राज्य के विभिन्न जिलों में अलग-अलग दिनों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. मौसम केंद्र ने कई जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट भी जारी किया है. विभाग ने राज्य के 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट और 7 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने साहिबगंज, धनबाद, बोकारो, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला खरसावां में ऑरेंज अलर्ट और गोड्डा, दुमका, पाकुड़, जामताड़ा, रामगढ़, रांची और खूंटी में येलो अलर्ट जारी किया है.

बिहार में जोरदार बारिश
झारखंड के साथ-साथ बिहार के कई जिलों में जोरदार बारिश हो रही है. बीते दिन शनिवार को बिहार के कई हिस्सों में झमाझम बारिश हुई. बारिश का यह सिलसिला रविवार को भी जारी रहा. मौसम विभाग ने रविवार को बारिश को लेकर अलर्ट भी जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि एक अक्टूबर से लेकर चार अक्तूबर तक बिहार के कई जिलों में मूसलाधार बारिश हो सकती है. रविवार को मौसम विभाग ने बिहार के रोहतास और औरंगाबाद में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा गया में भी भारी बारिश की चेतावनी है. वहीं, राजधानी पटना में बारिश से मौसम सुहाना हो गया है.

दिल्ली में ठंड की दस्तक
देश की राजधानी दिल्ली के मौसम में मौसम का मिजाज बदल गया है. आज यानी रविवार को राजधानी में मौसम साफ है. आईएमडी ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि दिल्ली में अब बारिश नहीं होगी. विभाग ने कहा है कि दिल्ली के तापमान में आने वाले दिनों में गिरावट देखने को मिलेगी.

देश में औसत से कम दर्ज की गई बारिश
दक्षिण पश्चिम मानसून का मौसम शनिवार को समाप्त हो गया. इस मौसम में भारत में औसत से कम बारिश हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी. आईएमडी ने कहा कि देश में औसत से कम 820 मिलीमीटर बारिश हुई जबकि किसी अल नीनो वर्ष में बारिश का दीर्घकालीन औसत 868.6 मिलीमीटर (मिमी) रहता है. विभाग ने कहा कि सकारात्मक कारकों, मुख्य रूप से हिंद महासागर डिपोल और मैडेन-जूलियन ऑसीलेशन (एमजेओ) ने अल नीनो स्थितियों के कारण होने वाली बारिश की कमी को कुछ कम किया और लगभग सामान्य वर्षा हुई.

भाषा इनपुट के साथ

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.