Weather Today: दिल्ली में गरज के साथ बारिश, जानिए एमपी-यूपी समेत अन्य राज्यों का मौसम

11

मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश

मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में गरज के साथ बेमौसम बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट आई है. बारिश के कारण राज्य के कई हिस्सों में पारा कुछ डिग्री सेल्सियस नीचे गिर गया है, जिससे दिन का मौसम थोड़ा ठंडा हो गया है.

दिल्ली में गरज के साथ बारिश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में सोमवार शाम गरज के साथ बारिश हुई और ओले गिरे. इसके परिणामस्वरूप वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार देखने को मिली. मौसम विज्ञानियों ने मंगलवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहने और सुबह में हल्का से लेकर मध्यम कोहरा छाये रहने का पूर्वानुमान किया है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: करीब 25 डिग्री सेल्सियस और 12 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

दिल्ली के कई हिस्सों में हल्की बारिश

राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में सोमवार को हल्की बारिश हुई, जबकि वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में बनी रही. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से दो डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं, न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री सेल्सियस कम है. दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सचूकांक (एक्यूआई) 395 रहा.

कई राज्यों में होगी बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश, तटीय तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश के साथ-साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव

स्काईमेट वेदर के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव देखा जा रहा है. पश्चिमी राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों पर भी चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों में एक कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है, जो 29 नवंबर के आसपास दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और इससे सटे अंडमान सागर के ऊपर एक दबाव क्षेत्र में बदल सकता है.

दिल्ली में हल्की बारिश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में आज यानी सोमवार को बारिश हुई. दिल्ली के चिराग समेक कई इलाकों में हल्की बारिश हुई. उम्मीद की जा रही है कि हल्की बारिश से दिल्ली में फैसे प्रदूषण से थोड़ी राहत मिलेगी.

राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश के साथ ओलावृष्टि

राजस्थान के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटे के दौरान ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. सबसे अधिक 60 मिलीमीटर बारिश बाड़मेर के सिंदरी इलाके में हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी हिस्सों के कुछ स्थानों पर बादल गरजने और वज्रपात के साथ ओलावृष्टि दर्ज की गई. वहीं, कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. विभाग के अनुसार सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 24 घंटे के दौरान सिरोही के माउंट आबू, सांचौर में पांच-पांच सेमी, बांसवाड़ा के प्रतापगढ़, कुशलगढ़ और भुंगडा, जालोर के बागोड़ा और बाड़मेर के सेड़वा में चार-चार सेमी बारिश दर्ज की गई. अन्य इलाकों में चार सेमी से एक सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई.

Weather Today: उत्तर प्रदेश का मौसम

उत्तर प्रदेश में सोमवार से मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. सुबह की शुरुआत कोहरे से हुई. पूरे दिन सूरज पूरी तरह से बादलों के बीच छिपा रहा. इसके साथ ही तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की कमी आई है, जिसके चलते ठंड ने दस्तक दी है.

Weather Today: दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी के करीब पहुंची

दिल्ली में सोमवार को हवा बंद रहने और आसमान में बादल छाए रहने के कारण वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी के करीब पहुंच गई. राष्ट्रीय राजधानी के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में दिल्ली और उसके उपनगरों में धुंध की मोटी परत छाई रहने से सुबह आठ बजे दृश्यता घटकर 600 मीटर दर्ज की गई. वहीं, इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दृश्यता 800 मीटर थी.

Weather Today: मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की आशंका

मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने के बाद हवा में हल्की ठंडक है और मौसम विभाग ने सोमवार को कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की आशंका व्यक्त की है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि सोमवार को पश्चिम और पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि, 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और बिजली गिरने के साथ आंधी आने की संभावना है.

Weather Today: दिल्ली में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली एनसीआर में मौसम सर्द होने के कारण प्रदूषण के कण वातावरण में फैल नहीं पा रहे हैं. सोमवार को मौसम में बदलाव के बाद कुछ इलाकों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी के आसार व्यक्त किये गये हैं.

Weather Today: पश्चिमी हिमालय पर हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार

स्काइमेट वेदर के अनुसार तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, लक्षद्वीप और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय पर हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार हैं.

Weather Today: गुजरात में बेमौसम बारिश का तांडव,20 लोगों की मौत

गुजरात में रविवार को तूफान और बेमौसम बारिश होने की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. अहमदाबाद में आईएमडी के मौसम विज्ञान केंद्र की निदेशक मनोरमा मोहंती ने जो जानकारी दी है उसके अनुसार दक्षिण गुजरात के वलसाड, नवसारी, सूरत, डांग और तापी जिलों के साथ-साथ सौराष्ट्र क्षेत्र के भावनगर, बोटाद और अमरेली जिलों में दिन के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है. गुजरात में बेमौसम बारिश ने तांडव मचाया है. एक अधिकारी ने बताया कि बेमौसम बारिश के दौरान बिजली गिरने से 20 लोगों की मौत हुई है.

Weather Today: मध्य प्रदेश में ‘ऑरेंज’ अलर्ट

मध्य प्रदेश के मौसम ने करवट ली है. प्रदेश के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र के कुछ हिस्सों में रविवार को सर्दियों के मौसम की पहली बारिश देखने को मिली. मौसम विभाग ने सोमवार के लिए राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश, ओलावृष्टि एवं तेज हवाओं का पुर्वानुमान करते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. भोपाल केंद्र में ड्यूटी अधिकारी अशफाक हुसैन ने कहा कि सोमवार को राज्य के पूर्वी हिस्सों में भी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही, पूरे राज्य में बारिश होगी. वहीं, मंगलवार को बारिश में कमी आने की उम्मीद है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.