Weather News: भारी बारिश से हाहाकार, हिमाचल में अबतक 80 लोगों की मौत, उत्तराखंड में नौ की गयी जान

8

उत्तर भारत में बारिश का कहर जारी है. हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश की वजह से अबतक 31 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 24 जून को मानसून की शुरुआत के बाद से हिमाचल में अबतक 80 लोगों की मौत हो चुकी है. 10 लोग लापता हो गये हैं. इधर उत्तराखंड में भी बारिश ने 9 लोगों की जान ले ली है.

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से 1300 से अधिक सड़कें अवरुद्ध, 40 बड़े पुल क्ष्रतिग्रस्त

हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन और बाढ़ के कारण लगभग 1,300 सड़कें अवरुद्ध हो गईं जबकि 40 बड़े पुल क्षतिग्रस्त हो गए हैं. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के अनुसार अकेले कुल्लू के सैंज क्षेत्र में लगभग 40 दुकानें और 30 मकान बह गए. सुक्खू ने आज कसोल, मणिकरण, खीर गंगा और पुलगा क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया. लाहौल और स्पीति जिले के चंद्रताल में 250 जबकि सिस्सू में 300 और मंडी जिले के कुछ हिस्सों में 300 पर्यटक फंसे हुए हैं.

भारी बारिश को देखते हुए स्कूल 15 जुलाई तक बंद

हिमाचल प्रदेश के शिक्षा विभाग ने एक आदेश जारी कर कहा है कि सभी सरकारी स्कूल 15 जुलाई तक बंद रहेंगे. राज्य लोक सेवा आयोग ने खराब मौसम के मद्देनजर हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा प्रतियोगी (प्रारंभिक) परीक्षा को अब 20 अगस्त को आयोजित करने की घोषणा की है.

हिमाचल प्रदेश को अबतक 1050 करोड़ रुपये का नुकसान

राज्य आपातकालीन प्रतिक्रिया केंद्र के अनुसार, 24 जून को मानसून की शुरुआत के बाद से हिमाचल को 1,050 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

उत्तराखंड में बारिश जारी, नौ की मौत

उत्तराखंड में विभिन्न स्थानों पर मंगलवार को भी बारिश जारी रही जबकि पिछले 24 घंटों में पहाड़ों से भूस्खलन होने और बोल्डर गिरने से नौ व्यक्तियों की मौत हो गयी और 13 अन्य घायल हो गए. राष्ट्रीय राजमार्गों सहित कई मार्गों के बार-बार भूस्खलन के कारण बंद होने से सामान्य जनजीवन के साथ ही चारधाम यात्रा भी प्रभावित हो रही है जबकि मौसम विभाग ने बुधवार को भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए पर्याप्त सावधानी बरतने को कहा है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.