Weather Forecast: इन राज्‍यों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, यहां होगी बार‍िश, जानें अपने शहर का मौसम

6
30121 pti12 29 2023 000017a
Weather Forecast

नये साल का पहला दिन 1 जनवरी ठिठुरन वाला रहा. इस पूरे हफ्ते उत्तर भारत के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है. वहीं, कई राज्यों में नये साल के पहले हफ्ते मौसम के तेवर तल्ख रह सकते हैं. यहां बारिश की भी संभावना है. दरअसल नये पश्चिमी विक्षोभ के कारण कुछ राज्यों में बारिश हो सकती है. वहीं, उत्तराखंड बिहार, यूपी, दिल्ली समेत कई और राज्यों में ठंड के साथ घना कोहरा भी छाया हुआ है.

Weather Forecast new year 2024

कश्मीर में नए साल की शुरुआत ही शीतलहर के साथ हुई है. कई जगहों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिन्दु से दो से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया है. कश्मीर के अधिकतर मैदानी इलाके में बर्फबारी नहीं हुई और मौसम शुष्क रहा.श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं अनंतनाग के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि यह पिछली रात शून्य से नीचे 3.4 डिग्री सेल्सियस था.

17121 pti12 17 2023 000196b
Weather Forecast new year 2024

बता दें, कश्मीर में अभी चिल्लई-कलां चल रहा है. यह 40 दिनों की भीषण सर्दी की अवधि होती है. इस दौरान क्षेत्र में शीत लहर चलती है और तापमान बेहद नीचे चला जाता है जिससे प्रख्यात डल झील का पानी जम जाता है. इस अवधि के दौरान बर्फबारी की संभावना सबसे अधिक होती है और ऊंचाई वाले इलाके में भारी बर्फबारी भी होती है. चिल्लाई-कलां 31 जनवरी को खत्म होगा.

Weather Forecast new year 2024

नये साल के मौके पर दिल्ली में मौसम का मिजाज आम दिन से इतर नरम रहा. दिल्ली में नये साल की सुबह अन्य दिनों की तुलना में गर्म रही. न्यूनतम तापमान 10.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

delhi cold weather update
weather forecast

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का प्रकोप लगातार जारी है. उत्तर प्रदेश में ठंड के प्रकोप के साथ कोहरे का असर भी देखने को मिल रहा है. प्रदेश के कुछ जिलों में तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. मौसम विभाग ने कोल्ड डे को लेकर अलर्ट जारी किया है. यूपी में अभी 3 दिन घना कोहरा छाने के आसार हैं.

Weather Forecast new year 2024

पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में सोमवार को ठंड का प्रकोप जारी रहा और गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में सोमवार को लोगों को जबरदस्त ठंड का सामना करना पड़ा और गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

29121 pti12 29 2023 000067b
Weather Forecast new year 2024

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है जहां बीते चौबीस घंटे में फलोदी और सीकर में 5.6 और 6.0 डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडा रहा. मौसम विभाग के अनुसार, इस दौरान न्यूनतम तापमान जैसलमेर में 6.2 डिग्री, बीकानेर में 6.4 डिग्री, जयपुर में 7.6 डिग्री, सिरोही और संगरिया में 7.7 डिग्री, अलवर और गंगानगर में 8.2 डिग्री, पिलानी में 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Weather Forecast

मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है. प्रदेश के खजुराहो, नौगांव, दतिया में तीव्र शीतल दिन की स्थिति नजर आ रही है. मौसम विभाग ने सोमवार से प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है.

24091 pti09 24 2023 000101b
Weather Forecast

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, लक्षद्वीप में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. 2 जनवरी को दक्षिणी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की छिटपुट बारिश हो सकती है. बुधवार तीन जनवरी को कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.