Weather Forecast: किसी भी समय दस्तक देगा पूर्वोत्तर मानसून! यहां होगी बारिश, इन राज्यों में बढ़ेगी ठंड

8
weather new
Weather Forecast Durga Puja

देशभर के कई जगहों पर दुर्गा पूजा का त्योहार मनाया जा रहा है. ऐसे उत्तर भारत वालों के लिए मौसम से जुड़ी एक जरूरी अपडेट है. खबर यह है कि आगामी दो दिनों में झारखंड समेत कुछ राज्यों में हल्की बारिश की संभावना है. वहीं, बिहार समेत कई राज्यों में ठंडी बढ़ने वाली है.

Weather Forecast Durga Puja

स्काईमेटवेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. तमिलनाडु में सहयोगी से मध्यम बारिश संभव है. तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

Weather Forecast
Weather Forecast Durga Puja

लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, पश्चिम और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों और पंजाब और पश्चिमी हिमालय में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.

Weather Forecast Durga Puja

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम, 15.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में रही. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, सापेक्षिक आद्रर्ता सुबह साढ़े आठ बजे 83 प्रतिशत दर्ज की गई.

Weather Forecast LIVE
Weather Forecast Durga Puja

मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए दिन में मुख्य रूप से आसमान साफ रहने तथा अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना व्यक्त की है.

Weather Forecast Durga Puja

बंगाल की खाड़ी के ऊपर पूर्वी और उत्तर पूर्वी हवाएं स्थापित हो रही हैं. इसलिए, हम उम्मीद करते हैं कि पूर्वोत्तर मानसून अगले 24 से 48 घंटों में किसी भी समय दस्तक देगा.

23091 pti09 23 2023 000102a
Weather Forecast Durga Puja

दक्षिण पश्चिम अरब सागर के ऊपर बना गहरा दबाव चक्रवाती तूफान तेज में तब्दील हो गया है. इसके पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने की आशंका है और 22 अक्टूबर की शाम तक यह भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है.

Weather Forecast Durga Puja

इसके बाद, यह 24 अक्टूबर की सुबह से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और यमन और सलालाह (ओमान) और अल ग़ैदा (यमन) के बीच ओमान-यमन तट को पार कर सकता है.

23091 pti09 23 2023 000203a
Weather Forecast Durga Puja

दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र 22 अक्टूबर के आसपास पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक डिप्रेशन में तब्दील होने की संभावना है.

Weather Forecast Durga Puja

इसके बाद अगले 3 दिनों के दौरान इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बांग्लादेश और निकटवर्ती पश्चिम बंगाल तट की ओर बढ़ने की संभावना है. कोमोरिन क्षेत्र पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.