Weather Forecast: विजयादशमी में होगी भारी बारिश, अरब सागर में चक्रवाती तूफान ‘तेज’ के आसार, अलर्ट जारी

1
24091 pti09 24 2023 000101b
Weather Forecast

सावधान! दुर्गा पूजा की धूम हर तरफ दिखाई दे रही है. ऐसे में मौसम रंग में भंग कर सकता है. दरअसल मौसम गतिविधियों में हो रहे बदलाव के कारण विजयादशमी के दौरान कई हिस्सों में बारिश हो सकती है. स्काईमेट वेदर के मुताबिक, दक्षिण-पूर्व समुद्र के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है.

Weather Forecast

यह पूर्व मध्य अरब सागर से जुड़ता जा रहा है. इस कारण देश के कई हिस्सों खासकर मुंबई पुणे में जोरदार बारिश हो सकती है. 21 अक्टूबर के आसपास मध्य अरब सागर के ऊपर एक डिप्रेशन के और अधिक तेज होने की संभावना है.

18051 pti18 05 2020 000069a
Weather Forecast

वहीं, स्काईमेट वेदर के मुताबिक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर भी बन रहा है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. जिस कारण बारिश हो सकती है.

Weather Forecast

बीते 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई. इसके अलावा महाराष्ट्र के कुछ प्रात, दक्षिणी मध्य प्रदेश और सिक्किम में हल्की बारिश हुई. देश के अन्य भागों में मौसम शुष्क रहा.

30091 pti09 30 2023 000328b
Weather Forecast

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

Weather Forecast

तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश संभव है. 21 और 21 अक्टूबर को पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट हल्की बारिश संभव है.

Weather Forecast Today
Weather Forecast

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर दबाव का एक क्षेत्र में विकसित हो गया है जिसके 21 अक्टूबर की सुबह तक चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है. इस साल अरब सागर में यह दूसरा चक्रवाती तूफान होगा. हिंद महासागर क्षेत्र में चक्रवातों के नामकरण के लिए अपनाए गए फार्मूले के अनुसार इसे तेज कहा जाएगा.

Weather Forecast

आईएमडी के अनुसार चक्रवाती तूफान के रविवार को गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने तथा ओमान के दक्षिणी तटों एवं पास के यमन की ओर बढ़ने का पूर्वानुमान है. हालांकि, मौसम वैज्ञानिकों ने चेताया है कि कभी-कभी तूफान पूर्वानुमानित पथ से भटक सकते हैं, जैसा कि चक्रवात बिपरजॉय के मामले में देखा गया था.

05101 pti10 05 2023 000126b
Weather Forecast

बिपरजॉय जून में अरब सागर में बना था और शुरू में उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने के बाद गुजरात में मांडवी और पाकिस्तान में कराची की तरफ गुजरा था.

Weather Forecast

मौसम का पूर्वानुमान जताने वाली निजी एजेंसी ‘स्काईमेट वेदर’ ने कहा कि अधिकांश मॉडल संकेत देते हैं कि तूफान यमन-ओमान तट की ओर बढ़ रहा है. हालांकि, वैश्विक पूर्वानुमान तंत्र मॉडल इसके अरब सागर के गहरे मध्य भागों में स्थित होने पर पुनरावृत्ति का सुझाव देते हैं, जिससे यह प्रणाली पाकिस्तान और गुजरात तट की ओर जा सकती है.

rain in uttrakhand
Weather Forecast

चक्रवाती तूफान के दौरान हवा की रफ्तार 62-88 किमी प्रति घंटे की होती है, जबकि हवा की गति 89-117 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने पर इसे गंभीर चक्रवाती तूफान कहा जाता है.

भाषा इनपुट से साभार

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.