Weather Forecast: दशहरे के दिन झारखंड में बारिश, तबाही मचाएगा तेज चक्रवात! जानें कहां दिखेगा असर

2
02101 ap10 02 2023 000376a
Weather Forecast Today

Weather Forecast Durga Puja Tej Cyclone : अगले दो से तीन दिनों में देश के कई राज्यों में बारिश हो सकती है. मानसून के जाने के बाद जहां एक ओर धीरे-धीरे ठंड ने दस्तक देना शुरू कर दिया है वहीं, मौसम विभाग की ओर से यह जानकारी मिल रही है कि एक चक्रवात का असर देश के कुछ राज्यों में देखा जा सकता है. इससे पहले आइए जानते है कि दुर्गा पूजा के समय आसपास के राज्यों के मौसम का हाल कैसा रहेगा.

Weather Forecast Today

बिहार की बात करें तो यहां मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है. फिलहाल, यहां तापमान में और गिरावट देखने को मिलेगी. 22 से 24 के बीच राज्य में दिन और रात दोनों के ही तापमान में गिरावट आएगी. सुबह में हल्की धुंध भी छायेगी.

school closed
Weather Forecast Today

वहीं, रांची और आसपास के इलाकों में अगले चार दिनों में न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की कमी होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, 22 व 23 अक्तूबर को आकाश में बादल छाये रहेंगे और 24 को बारिश हो सकती है.

Weather Forecast Today

बात अगर उत्तर प्रदेश की करें तो यहां अगले 24 घंटे में मौसम सामान्य तौर पर शुष्क बना रहेगा. देर रात और सुबह के दौरान ठंड का असर देखने को मिल सकता है.

cyclone Biparjoy 1
Weather Forecast Tej Cyclone

अब बात करते है आने वाले चक्रवात की तो इस चक्रवात का नाम तेज बताया जा रहा है. साथ ही जानकारी यह भी मिल रही है कि मौसम विभाग ने इसके लिए अगले दो से तीन दिनों के लिए लक्षद्वीप, दक्षिणपूर्व अरब सागर और मध्य अरब सागर में मछुआरों को चेतावनी दी गई है.

Weather Forecast Tej Cyclone

स्काईमेट वेदर के अनुसार, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. साथ ही एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्रों पर भी है.

cyclone in india
Weather Forecast Tej Cyclone

दक्षिण-पूर्व समुद्र के ऊपर एक लो प्रेशर का क्षेत्र और पूर्व मध्य अरब सागर से जुड़ रहा है. संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण मध्य-क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है.

Weather Forecast Tej Cyclone

लो प्रेशर एरिया के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान अच्छी तरह से चिह्नित होने की संभावना है और 21 अक्टूबर के आसपास मध्य अरब सागर के ऊपर एक डिप्रेशन में और अधिक तीव्र होने की संभावना है.

cyclone biporjoy1
Weather Forecast Tej Cyclone

साथ ही बताया यह भी जा रहा है कि चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है.

Weather Forecast Tej Cyclone

अब बताए कि इसकी वजह से अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है.

15091 pti09 15 2023 000012b
Weather Forecast Tej Cyclone

वहीं, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश संभव है. साथ ही 21 अक्टूबर को पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट हल्की बारिश संभव है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.