Weather Forecast Today: मध्य प्रदेश में ‘ऑरेंज’ अलर्ट, इन राज्यों में होगी भारी बारिश

4

Weather Forecast Today: मौसम विभाग ने वेदर में बदलाव आने को लेकर कहा कि मध्य पाकिस्तान और उससे सटे पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण के परिणामस्वरूप वेदर चेंज हो रहा है. उत्तरी मध्य प्रदेश के मध्य भागों के ऊपर भी चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है. मौसम विज्ञानी के अनुसार, मौसम में बदलाव के कारण देश के कई हिस्सों में दिन का तापमान घट गया.

मध्य प्रदेश में ‘ऑरेंज’ अलर्ट

मध्य प्रदेश के मौसम ने करवट ली है. प्रदेश के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र के कुछ हिस्सों में रविवार को सर्दियों के मौसम की पहली बारिश देखने को मिली. मौसम विभाग ने सोमवार के लिए राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश, ओलावृष्टि एवं तेज हवाओं का पुर्वानुमान करते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. भोपाल केंद्र में ड्यूटी अधिकारी अशफाक हुसैन ने कहा कि सोमवार को राज्य के पूर्वी हिस्सों में भी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही, पूरे राज्य में बारिश होगी. वहीं, मंगलवार को बारिश में कमी आने की उम्मीद है.

गुजरात में बेमौसम बारिश

गुजरात में रविवार को तूफान और बेमौसम बारिश होने की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. अहमदाबाद में आईएमडी के मौसम विज्ञान केंद्र की निदेशक मनोरमा मोहंती ने जो जानकारी दी है उसके अनुसार दक्षिण गुजरात के वलसाड, नवसारी, सूरत, डांग और तापी जिलों के साथ-साथ सौराष्ट्र क्षेत्र के भावनगर, बोटाद और अमरेली जिलों में दिन के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है.

पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश

पश्चिमी विक्षोभ के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश देखने को मिली. मौसम विभाग के अनुसार एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पिछले 24 घंटे में जैसलमेर और बाड़मेर जिलों में हल्की बारिश दर्ज की गई है. पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, कोटा संभाग में मेघगर्जन के साथ बारिश होने की प्रबल संभावना नजर आ रही है. उदयपुर और जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं मध्यम से तेज बारिश व कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की संभावना विभाग ने व्यक्त की है. 27 नवंबर को भी कोटा, भरतपुर, अजमेर व जयपुर संभाग के कुछ इलाकों में मेघगर्जन के साथ बारिश के आसार हैं. वहीं, 28 नवंबर से मौसम शुष्क रहने और तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की भी संभावना है. राज्य में कहीं-कहीं कोहरा छाने के भी आसार हैं.

उत्तराखंड में यलो अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग ( IMD) ने वेदर को लेकर जो अपडेट दिया है उसके अनुसार, उत्तराखंड के मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग की ओर से सोमवार को भारी बारिश के साथ बर्फबारी की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा के ऊपरी इलाकों में भारी बारिश की बात कही है. यही नहीं इन इलाकों में बर्फबारी की संभावना भी व्यक्त की गई है.

इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

स्काइमेट वेदर के अनुसार सोमवार को उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण गोवा, गुजरात, राजस्थान के कुछ हिस्सों और दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. वहीं अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश देखने को मिल सकती है. तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, लक्षद्वीप और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय पर हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.