Weather Forecast: बदलेगा छत्तीसगढ़ का मौसम, इन राज्यों में होगी बारिश, जानें मौसम का हाल

15

Weather Forecast : देश के कई राज्य इन दिनों गर्मी से परेशान हैं. इन राज्यों में छत्तीसगढ़ का नाम भी शामिल है. प्रदेश के मौसम पूर्वानुमान में हालांकि कुछ राहत मिलने के संकेत हैं. प्रदेश के मौसम विभाग के अनुसार जहां मध्य छत्तीसगढ़ के एक-दो स्थान पर ग्रीष्म लहर चलने की संभावना है. वहीं छत्तीसगढ़ प्रदेश के एक–दो स्थानों पर गरज चमक के साथ वज्रपात के आसार हैं. यहां 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. 20 जून को छत्तीसगढ़ के एक–दो स्थानों पर गरज चमक के साथ वज्रपात की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. 21 जून को भी प्रदेश के कुछ स्थानों को गरज चमक के साथ वज्रपात के आसार हैं और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की संभावना है.

अब देश के अन्य राज्यों के मौसम पर नजर डालते हैं. स्काइमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण, मध्य और पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश का हिस्सा, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, केरल रायलसीमा के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और दक्षिण कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. वहीं तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, दक्षिण छत्तीसगढ़, ओडिशा के कुछ हिस्सों, पूर्वी बिहार और पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं.

cg weather
chhattisgarh rain

चल सकती है आंधी और धूल भरी आंधी

स्काइमेट वेदर के अनुसार हरियाणा दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश, आंधी और धूल भरी आंधी चल सकती है. पश्चिमी हिमालय और पंजाब के उत्तरी हिस्सों में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में लू से लेकर भीषण गर्मी की स्थिति संभव है। गंगीय पश्चिम बंगाल में लू की स्थिति बन सकती है.

यहां भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना

आगामी 24 घंटों में अजमेर और उदयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आगामी 24 घंटों के दौरान पाली, सिरोही ,राजसमंद और उदयपुर में विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। उन्होंने कहा कि अजमेर, भीलवाडा, चित्तौड़गढ, डूंगरपुर, टोंक , बूंदी, जयपुर, नागौर, और जालोर में कहीं-कहीं भारी और अतिभारी बारिश का दौर जारी रहेगा. उन्होंने बताया कि राज्य के उत्तर पश्चिमी इलाकों हनुमानगढ, गंगानगर, चूरू और बीकानेर में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.