Weather forecast: फिर सक्रिय हो रहा पश्चिमी विक्षोभ, इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

6
15091 pti09 15 2023 000014b
Weather Forecast Today

देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है. पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी से मैदानी इलाकों में तापमान में बदलाव हो रहा है. ठंड में इजाफा हो रहा है साथ ही कई राज्यों में बारिश भी देखने को मिल रही है. दिल्ली, यूपी, राजस्थान समेत कई राज्यों में मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है.

Weather Forecast today at my loca tion

स्काईमेट वेदर के मुताबिक नया पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय पर है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी राजस्थान तक फैला हुआ है. दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके कारण 27 नवंबर को एक कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है जो 28 नवंबर के आसपास दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और इससे सटे अंडमान सागर के ऊपर एक अवसाद में बदल सकता है. इसके कारण कई राज्यों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा.

23101 pti10 23 2023 000186b
Weather Forecast

इधर, भारतीय मौसम विभाग ( IMD) ने मौसम (Weather)को लेकर जो अपडेट दिया है उसके मुताबिक उत्तराखंड के मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. विभाग कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई है. साथ ही येलो अलर्ट भी जारी किया है. विभाग ने कल यानी सोमवार को भारी बारिश के साथ बर्फबारी की चेतावनी दी है.

Weather Forecast today

राजस्थान में भी मौसम में बदलाव का अनुमान है. मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक आने वाले कुछ घंटों में बाड़मेर, जैसलमेर, सिरोही, जालोर, श्रीगंगानगर, बीकानेर समेत कुछ और इलाकों में बारिश हो सकती है. इसके अलावा प्रदेश में तेजी से ठंड बढ़ रही है. दिन और रात के तापमान में काफी अंतर महसूस हो रहा है.

15091 pti09 15 2023 000013b
Weather Forecast Today

स्काईमेट वेदर के अनुसार, रविवार को तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश देखने को मिल सकती है. 26 नवंबर को उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात और दक्षिणी-पश्चिमी मध्य प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है.

Weather Forecast Today/ delhi pollution

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 27 नवंबर से उत्तर-पश्चिमी भारत को प्रभावित करने वाले एक पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव नजर आने की संभावना है जिसकी वजह से दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है. जिससे प्रदूषण से भी थोड़ी राहत मिल सकती है.

11091 pti09 10 2023 000365b
Weather Forecast Today

बीते 24 घंटों में तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई. तमिलनाडु, केरल, कोंकण, गोवा गुजरात और राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. दिल्ली और एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत खराब से गंभीर श्रेणी में बना हुआ है.

Weather Forecast Today

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण गोवा, गुजरात, राजस्थान के कुछ हिस्सों और दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, लक्षद्वीप और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

02091 pti09 02 2023 000177b
Weather Forecast Today

स्काइमेट वेदर का अनुमान है कि 27 और 28 नवंबर को पूरे विदर्भ और मध्य प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में बारिश हो सकती है. इंदौर, भोपाल, रतलाम, उज्जैन, खंडवा, धार, खरगोन, जलगांव, शिरडी समेत कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.

Weather Forecast today

इधर पहाड़ों में ठंड में लगातार इजाफा हो रहा है. कश्मीर के ज्यादातर स्थानों पर न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है. मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में कोकेरनाग को छोड़कर घाटी के सभी मौसम केंद्रों पर रात को तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.