Weather Forecast : मौसम फिर ले सकता है करवट, हिमालय पर बन रहा नया पश्चिमी विक्षोभ, इन राज्यों में होगी बारिश

11
Weather Forecast Today
Weather Forecast

देश में मौसम एक बार फिर करवट लेने जा रहा है. हिमालय पर्वतमाला पर नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. मौसम विभाग की ओर से जारी अनुमान के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम का मिजाज बदलेगा. पश्चिमी विक्षोभ का असर दिल्ली के साथ-साथ यूपी समेत आसपास के कई राज्यों में दिखेगा. उम्मीद की जा रही है कि आने वाले एक दो दिनों में इसके कारण हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, उत्तर भारत में सर्दी का पारा और गिर सकता है.

Weather Forecast

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, 25 नवंबर को दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन सकता है. इसके प्रभाव में 26 नवंबर को एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है.

1
बर्फबारी

जम्मू कश्मीर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कश्मीर में ज्यादातर स्थानों पर बीती रात से ही पारा फ्रीजन पॉइंट से ऊपर पहुंच गया है. जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 0.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं बांदीपोरा, बारामूला, गांदरबल, कोकेरनाग, कुलगाम और कुपवाड़ा में भी न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस और 1.7 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

Weather Forecast

वहीं, पहाड़ों में बारिश और बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में सर्दी बढ़ने लगी है. उत्तर भारत में तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. इस बीच मौसम विभाग ने कई जगह बारिश होने की संभावना जताई है.

15101 pti10 15 2023 000043b
Weather Forecast

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, 25 नवंबर को महाराष्ट्र के कई हिस्सों के साथ-साथ गुजरात और दक्षिण राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी बारिश हो सकती है. 26 नवंबर को दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात और उत्तरी महाराष्ट्र में बारिश कई जगहों पर जोरदार बारिश हो सकती है.

Weather Forecast

बीते 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश हुई है. केरल और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश हुई.

23091 pti09 23 2023 000007a
Weather Forecast

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. केरल, कर्नाटक, तेलंगाना और लक्षद्वीप में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

Weather Forecast

25 नवंबर को महाराष्ट्र के कई हिस्सों के साथ-साथ गुजरात और दक्षिण राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी बारिश हो सकती है. 26 नवंबर को दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात और उत्तरी महाराष्ट्र में बारिश की तीव्रता काफी बढ़ जाएगी.

01101 pti10 01 2023 000496b
Weather Forecast

दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में बारिश का सितम जारी है. बीते कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है. आज यानी शुक्रवार को भी प्रदेश में तेज बारिश के कारण कुन्नूर और कोटागिरी के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.