Weather Forecast: कहीं बारिश, कहीं बर्फबारी… पहाड़ों से लेकर मैदान तक बदला मौसम का मिजाज

8
Weather Forecast 1
Weather Forecast

देश में मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है. उत्तर भारत में सर्दी बढ़ती जा रही है तो दक्षिण भारत के कई राज्यों में जोरदार बारिश हो रही है. स्काईमेट वेदर के मुताबिक, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र पर एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. इसका असर आज से शुरू होकर एक दिसंबर तक रहेगा.

Weather Forecast

स्काईमेट वेदर के मुताबिक राजस्थान के उत्तरी भागों और इससे सटे पंजाब के मैदानी इलाकों पर एक कमजोर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. 1 दिसंबर को बारिश और पहाड़ों पर छिटपुट बर्फबारी हो सकती है. मौसम में सबसे ज्यादा बदलाव जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में दिखेगा.

02111 pti11 02 2023 000015b
Weather Forecast

वहीं, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों समेत दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है. हरियाणा के करनाल, अंबाला, रोहतक, हिसार, जालंधर, पटियाला, लुधियाना और फिरोजपुर शहरों में बारिश हो सकती है.

Weather Forecast Updates

दिसंबर की शुरुआत के साथ ही तापमान में तेजी से गिरावट आनी शुरू हो जाएगी. पहाड़ों में बारिश, बर्फबारी और तापमान गिरने से मैदानी इलाकों में भी सर्दी बढ़ेगी.

09111 pti11 08 2023 000030b
Weather Forecast

दिल्ली में पिछले दो दिन के दौरान बारिश और हवा चलने से बुधवार को वायु गुणवत्ता बेहतर हुई, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में लोगों को प्रदूषण के गंभीर स्तर से राहत मिली. दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 290 दर्ज किया गया जो खराब श्रेणी में आता है जबकि मंगलवार को एक्यूआई 312 रहा था.

snowfall

कश्मीर में न्यूनतम तापमान में कई डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गयी है लेकिन अधिकांश स्थानों पर यह जमाव बिंदु से ऊपर रहा तथा अगले कुछ दिनों में बर्फबारी होने का अनुमान है. अधिकारियों के मुताबिक कश्मीर घाटी के ऊंचाई वाले इलाकों में आगामी कुछ दिनों में हल्की से मध्यम दर्जे की बर्फबारी की संभावना है.

snowfall 5
snowfall

मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक कश्मीर घाटी के ऊंचाई वाले इलाकों में आगामी कुछ दिनों में हल्की से मध्यम दर्जे की बर्फबारी की संभावना है.

Snowfall

हिमाचल प्रदेश शीत लहर की चपेट में आ गया है. बीते 24 घंटों के दौरान ऊंचाई वाले कुछ क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी दर्ज की गई. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में प्रदेश में अधिकतम तापमान में गिरावट आएगी.

f3880d91 69dc 4cc9 a8a4 29a6cb28720e
Snowfall

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि जम्मू-कश्मीर इस समय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में है, जिसके कारण केंद्र शासित प्रदेश के मध्य और ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश अथवा बर्फबारी होने की संभावना है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.