Weather Forecast: आंधी तूफान के साथ झमाझम बारिश! IMD ने जारी किया अलर्ट, जानिए अपने शहर में मौसम का हाल

5
15091 pti09 15 2023 000014b
Weather forecast today

बीते कुछ दिनों से देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदल गया है. सर्दी की दस्तक के साथ बारिश की आहत ने आम लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. कई राज्यों में हो रही बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने भी येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में बारिश देखने को मिली है.

weather forecast today

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में आज यानी सोमवार को बारिश हुई. दिल्ली के चिराग समेत कई इलाकों में हल्की बारिश हुई. उम्मीद की जा रही है कि हल्की बारिश से दिल्ली में फैले प्रदूषण से थोड़ी राहत मिलेगी.

23091 pti09 23 2023 000166a
Weather Forecast

राजस्थान के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटे के दौरान ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. सबसे अधिक 60 मिलीमीटर बारिश बाड़मेर के सिंदरी इलाके में हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी हिस्सों के कुछ स्थानों पर बादल गरजने और वज्रपात के साथ ओलावृष्टि दर्ज की गई.

Weather Forecast

राजस्थान के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. विभाग के अनुसार सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 24 घंटे के दौरान सिरोही के माउंट आबू, सांचौर में पांच-पांच सेमी, बांसवाड़ा के प्रतापगढ़, कुशलगढ़ और भुंगडा, जालोर के बागोड़ा और बाड़मेर के सेड़वा में चार-चार सेमी बारिश दर्ज की गई. अन्य इलाकों में चार सेमी से एक सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई.

15101 pti10 15 2023 000043b
Weather Forecast

मध्य प्रदेश में भी अलग-अलग स्थानों पर बारिश से लोगों को दो चार होना पड़ता है. बीते 24 घंटे में आकाशीय बिजली गिरने से प्रदेश में चार लोगों की मौत हो गई और एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया. रविवार को राज्य के कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश हुई थी. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है जिसके तहत सोमवार को मप्र में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि, 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका व्यक्त की गई है.

Weather Forecast

स्काईमेट वेदर के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव देखा जा रहा है. पश्चिमी राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों पर भी चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों में एक कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है, जो 29 नवंबर के आसपास दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और इससे सटे अंडमान सागर के ऊपर एक दबाव क्षेत्र में बदल सकता है.

23091 pti09 23 2023 000007a
Weather Forecast

अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश, तटीय तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश के साथ-साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

Weather Forecast today

स्काईमेट वेदर के मुताबिक पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इसके कारण मैदानी इलाकों में ठंड में इजाफा हो सकता है.

23091 pti09 23 2023 000166a
Weather Forecast

गौरतलब है कि पिछले 24 घंटों के दौरान गुजरात, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, दक्षिणी राजस्थान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और उत्तरी महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हुई.

Weather Forecast

आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो बार भारी बारिश हुई. तमिलनाडु, केरल के कुछ हिस्सों, रायलसीमा, उत्तर और मध्य राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हुई. गुजरात और दक्षिण राजस्थान के कुछ हिस्सों में कई स्थानों पर ओलावृष्टि और बिजली गिरने की घटनाएं हुईं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.