Weather Forecast: दिल्ली से लेकर झारखंड तक मौसम का मिजाज बदल गया है.

3

30091 pti09 30 2023 000366b

Weather Forecast: देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया है. कई राज्यों में बारिश हो रही है तो कहीं-कहीं बर्फबारी शुरू हो गई है. देश का राजधानी दिल्ली में भी मौसम में बदलाव दिख रहा है. दिल्ली के कई इलाकों में आज यानी मंगलवार को बारिश हुई. स्काईमेट वेदर के मुताबिक बुधवार को आसमान साफ हो सकता है. बता दें, दिल्ली एनसीआर में नवंबर और दिसंबर महीने में कम बारिश हुई थी.  जनवरी में भी ठंड के दिनों में होने वाली बारिश औसत से कम रही. हालांकि फरवरी महीने में 33.2 मिमी बारिश हुई है, जो मासिक औसत 21.5 मिमी से अधिक है.

Weather Forecast: मार्च के महीने में दिल्ली में हो सकती है बारिश

स्काई मेट वेदर के मुताबिक दिल्ली सहित एनसीआर रीजन में 1 और 2 मार्च के बीच बारिश होने के आसार हैं. दरअसल 29 फरवरी से 3 मार्च तक पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करने वाले एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली के मौसम में बदलाव दिख सकता है. इसके कारण दिल्ली-एनसीआर में बारिश और तूफान की दस्तक हो सकती है. इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी कई जगहों पर अच्छी बारिश हो सकती है. वहीं उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी हो सकती है.

Weather Forecast: कश्मीर के ऊंचाई वाले कुछ इलाकों में बर्फबारी

जम्मू कश्मीर में भी मौसम के तेवर तल्ख हो गये हैं. गुलमर्ग के प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट और सोनमर्ग और पहलगाम के पर्यटक रिसॉर्ट और कोकेरनाग सहित कश्मीर के मध्य और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो रही है. वहीं मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक एक अन्य सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से जम्मू-कश्मीर और आसपास के इलाकों में 29 फरवरी की रात या एक मार्च की सुबह से तीन मार्च की दोपहर तक बारिश और बर्फबारी की संभावना है. मौसम विभाग में ऊंचाई वाली जगहों पर जाने को लेकर अलर्ट भी जारी किया है.

Weather Forecast: झारखंड में मार्च के पहले सप्ताह में हो सकती है बारिश

दिल्ली के साथ-साथ झारखंड में भी मंगलवार को बारिश हुआ. झारखंड की राजधानी रांची समेत कई जिलों में बारिश हुई. वहीं झारखंड मौसम विभाग ने कहा है कि मौसम की तल्खी अभी बरकरार रहेगी. विभाग ने कहा है कि झारखंड में मार्च की दूसरी, तीसरी और चौथी तारीख को बारिश हो सकती है.

Weather Forecast: यूपी में भी बदला मौसम का मिजाज

यूपी में भी मौसम का मिजाज बदल गया है. फरवरी महीने के अंतिम सप्ताह में यहां सर्दी का मौसम बना हुआ है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का पूरा असर यूपी में भी दिखाई दे रहा है. कई इलाकों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने से कई जिलों में बारिश हो सकती है. विभाग ने कहा है कि मार्च महीने की शुरुआत यानी 1 से लेकर 3 मार्च तक राजधानी लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, आगरा, वाराणसी समेत कई और जिलों में झमाझम बारिश हो सकती है. 

Also Read: Lok Sabha Election 2024: लेफ्ट चाहती है वायनाड से बाहर हो जाएं कांग्रेस के युवराज, पीएम मोदी का I.N.D.I.A Alliance पर बड़ा हमला

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.