Weather Forecast : लो प्रेशर की वजह से इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानें अपने इलाके के मौसम का हाल

11
11081 pti08 11 2023 000232a
Weather Forecast/ low pressure

स्काइमेट वेदर के अनुसार लो प्रेशर का क्षेत्र उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और पश्चिम बंगाल के आसपास के हिस्सों और उत्तरी ओडिशा के ऊपर है. मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर हिमालय की तलहटी के करीब चल रहा है और पूर्वी छोर बहराईच, पटना, धनबाद और दीघा से होकर गुजर रहा है, और फिर उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव वाले क्षेत्र के केंद्र तक पहुंच रहा है.

Weather Forecast chhattisgarh and mp

स्काइमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा और उत्तरी तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. वहीं पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, कोंकण और गोवा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, तटीय कर्नाटक और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

16081 pti08 15 2023 000369a
Weather Forecast delhi ncr

स्काइमेट वेदर के अनुसार, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात और केरल, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, उत्तरी पंजाब, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है.

Weather Forecast odisha

मौसम कार्यालय ने कहा कि ओडिशा और पश्चिम बंगाल से लगती उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर दम दबाव का क्षेत्र सक्रिय है. इस तंत्र के अगले दो से तीन दिन में उत्तर ओडिशा-उत्तर छत्तीसगढ़ की ओर पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा में बढ़ने के आसार हैं. आईएमडी के अनुसार ओडि के गजपति,गंजम,रायगढ़, खुर्दा,पुरी,नयागढ़,सोनेपुर,बारगढ़, संबलपुर, झारसुगुडा और सुंदरगढ़ में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश (सात से 11 सेंटीमीटर) हो सकती है. कुछ पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन की भी चेतावनी दी गयी है.

10081 pti08 10 2023 000226b
Weather Forecast/ low pressure in odisha

मौसम कार्यालय ने पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है कि ओडिशा के मयूरभंज, भद्रक ,बालासोर, केन्द्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, नयागढ़,ढेंकनाल, अंगुल, जाजपुर, क्योंझर, खुर्दा, कटक, पुरी, गंजम, गजपति, कोरापुट,रायगढ़,कालाहांडी और कंधमाल जिले भारी बारिश से प्रभावित हो सकते हैं.

Weather Forecast odisha and chhattisgarh

राजस्थान में आने वाले दिनों में कई संभाग में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. जयपुर मौसम केंद्र की तरफ से यह जानकारी दी गई है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार आज कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी व पश्चिम बंगाल, उड़ीसा तट के ऊपर बना हुआ है. इसके आगामी 2-3 दिनों में उत्तरी उड़ीसा-छत्तीसगढ़ की ओर आगे बढ़ने की संभावना है. उपरोक्त तंत्र के असर से आगामी तीन-चार दिन पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, भरतपुर, जयपुर व अजमेर संभाग के कुछ भागों में मानसून सक्रिय होने तथा बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.