Weather Forecast: ‘बिपरजॉय’ चक्रवात ने मचाया तांडव, जानें मौसम का हाल

8

‘बिपरजॉय’ चक्रवात के कारण हो रही तेज बारिश

गुजरात में ‘बिपरजॉय’ चक्रवात के कारण हो रही तेज बारिश के बीच भावनगर में एक उफनते नाले में फंसी अपनी बकरियों को बचाते समय एक व्यक्ति और उसके बेटे की मौत हो गयी.

कई पेड़ उखड़ गये

मांडवी (कच्छ जिले) में तूफान के असर के कारण कई इलाकों में पेड़ उखड़ गये तो कई इलाकों की बिजली चली गयी. वहीं समुद्र के किनारे स्थित निचले इलाकों में पानी भरने की भी जानकारी मिली है. मांडवी शहर में पूरी तरह से बिजली गुल रही. तेज हवाओं के कारण जखौ-मांडवी रोड के साथ-साथ मांडवी शहर में कई पेड़ उखड़ गये.

गुजरात के कई जिलों में अगले 3 घंटे में बारिश और तेज हवा चलने की संभावना

IMD ने बताया, गुजरात के द्वारका, जामनगर, पोरबंदर, मोरबी, राजकोट, जूनागढ़, अमरेली, भावनगर, गिर सोमनाथ और कच्छ ज़िले में अगल 3 घंटे में मध्यम बारिश (5-15 मिमी/घंटा) और हल्की गरज के साथ 40 किमी प्रति घंटे से कम रफ्तार की हवाओं के होने की संभावना है.

Weather News : बिपरजाॅय की वजह से गुजरात के कई शहरों में भारी बारिश

चक्रवाती तूफान बिपरजाॅय की वजह से गुजरात के कई शहरों में भारी बारिश हो रही है. द्वारका, कच्छ, पोरबंदर, जामनगर और मांडवी में बारिश हो रही है.

Weather Forecast LIVE: भूस्खलन से जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग प्रभावित

जम्मू-कश्मीर के रामबन शहर के निकट भूस्खलन होने से गुरुवार को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात बाधित हो गया. यातायात विभाग के अधिकारियों ने कहा कि भूस्खलन कैफेटेरिया मोड़ के पास 270 किलोमीटर लंबे राजमार्ग पर देर रात करीब एक बजे हुआ, जिससे कश्मीर को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाली एकमात्र बारहमासी सड़क अवरुद्ध हो गयी.

Weather Forecast LIVE: दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में 18 और 19 जून को तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने या गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है. बुधवार को बारिश का कोई पूर्वानुमान न होने के बावजूद द्वारका सहित दिल्ली के कुछ स्थानों पर पानी बरसा था. मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली वासियों को अगले कुछ दिनों तक गरज के साथ छींटे पड़ने या हल्की बारिश होने से चिलचिलाती गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. आईएमडी के मुताबिक, 20 जून तक दिल्ली में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं.

Weather Forecast LIVE: झारखंड का मौसम

झारखंड में अगले कुछ दिन मौसम कैसा रहने वाला है. इस संबंध में रांची स्थित मौसम केंद्र ने जानकारी दी और एक चार्ट जारी किया है.

imd ranchi
jharkhand weather

Weather Forecast LIVE: शाम 4-8 बजे तक चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’  का असर सबसे ज्यादा

अनुपम, डिप्टी कमांडेंट (एनडीआरएफ, गांधीनगर) ने बताया कि टीमें निचले इलाकों का जायजा ले रही हैं. राहत कार्य किए जा रहे हैं. शाम 4-8 बजे तक इसका असर सबसे ज्यादा रहेगा. चक्रवात के लिए हमें अलग तरह से तैयारी करनी पड़ती है. इसमें कटिंग का काम ज्यादा होता है.

Weather Forecast LIVE: सुबह आसमान में बादल छाए रहे

आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में गुरुवार को सुबह आसमान में बादल छाए रहे, जबकि न्यूनतम तापमान 29.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है. वहीं, अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 55 फीसदी दर्ज की गयी.

Weather Forecast LIVE: दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को तेज हवाएं चलने के साथ ही हल्की बारिश होने का अनुमान है. इससे पहले, निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने इस हफ्ते की शुरुआत में कहा था कि अरब सागर में जोर पकड़ रहे चक्रवात बिपरजॉय के प्रभाव के कारण दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है.

Weather Forecast LIVE: मृत्युंजय महापात्रा ने दी जानकारी

IMD महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा है कि चक्रवात बिपरजोय सौराष्ट्र, कच्छ की तरफ बढ़ रहा है. यह जखाऊ से करीब 180 किमी की दूरी पर है. इसकी हवाओं की रफ्तार 125-135 किमी प्रति घंटे रफ्तार से चल रहा है. यह शाम तक तट पर पहुंचेगा. यह अति गंभीर चक्रवाती तूफान है. इसकी वजह से पेड, छोटे मकान, मिट्टी के घर, टिन के घरों को नुकसान हो सकता है.

Weather Forecast LIVE: चक्रवात बिपरजॉय गुजरात तट से 200 किलोमीटर से भी कम दूरी पर

चक्रवात बिपरजॉय गुजरात तट से 200 किलोमीटर से भी कम दूरी पर है. अधिकारियों ने बताया कि चक्रवात के गुरुवार शाम तक गुजरात तट से टकराने और क्षेत्र में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की आशंका के मद्देनजर संवेदनशील इलाकों से 74,000 से अधिक लोगों को निकाला गया है.

Weather Forecast LIVE: मुंबई में चक्रवात ‘बिपरजॉय’ का प्रभाव

तूफान का असर महाराष्ट्र में भी देखा जा रहा है. मुंबई में चक्रवात ‘बिपरजॉय’ का प्रभाव देखने को मिल रहा है. समुद्र में आज ऊंची लहरें उठ रही हैं. सुबह 10:29 पर मुंबई में हाई टाईड देखा जा सकता है.

Weather Forecast LIVE: आर्मी को स्टैंड बाय पर रखा गया

अमित अरोड़ा (कलेक्टर, कच्छ, गुजरात) ने बताया कि पूर्वानुमान के अनुसार आज शाम 4-5 बजे के बीच लैंडफॉल करेगा. जिला प्रशासन इसके लिए पूरी तरह से तैयार है. 47000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. 6 NDRF, 3 RPF और 2 SDRF की टीम लगायी यगी है. आर्मी को स्टैंड बाय पर रखा गया है.

Weather Forecast LIVE: झारखंड में 18-21 के बीच मॉनसून आने के संकेत

झारखंड में 18 से 21 जून के बीच मॉनसून आने के संकेत मिलने लगे हैं. मौसम केंद्र के प्रभारी वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के अनुसार इससे पहले लोगों को गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है. 19 जून से झारखंड में लू चलने के संकेत नहीं है. इससे पहले 18 जून तक राज्य के कई जिलों में लू को लेकर अलर्ट जारी है. मुख्य रूप से कोल्हान और पलामू प्रमंडल में इसका असर रह सकता है. गर्मी को देखते हुए राज्य में कक्षा केजी से आठवीं तक के स्कूल 17 जून तक बंद रखने का आदेश राज्य सरकार ने जारी किया है. नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं 15 जून से पहले की तरह संचालित होंगी.

Weather Forecast LIVE: 60 से 70 किमी प्रति घण्टे की गति से तेज हवाएं चलने की आशंका

मौसम विभाग का कहना है कि 16 जून को जैसलमेर, बाड़मेर, जालौर एवं जोधपुर के आस-पास के क्षेत्रों तथा 17 जून को जोधपुर, उदयपुर एवं अजमेर के आस-पास के क्षेत्रों में 60 से 70 किमी प्रति घण्टे की गति से तेज हवाएं चलने की आशंका है. तूफान से दक्षिणी-पश्चिमी राजस्थान के निचले इलाकों में जल भराव, मकान क्षतिग्रस्त होने तथा बिजली के खंभे एवं पेड़ों के उखड़ने की आशंका है. तूफान से प्रभावित लोगों के बचाव हेतु प्रदेश में जयपुर, कोटा, भरतपुर, उदयपुर, अजमेर, जोधपुर एवं बीकानेर में एसडीआरएफ की आठ कम्पनियां तथा किशनगढ़, अजमेर में एनडीआरएफ की एक कम्पनी तैनात करने के निर्देश दिये गये हैं.

Weather Forecast LIVE: चल रही हैं तेज हवाएं

द्वारका में समुद्र की खराब स्थिति और तेज हवाएं चल रही हैं. चक्रवात से उद्योग को बड़ा नुकसान पहुंच सकता है, क्योंकि तट पर निर्माणाधीन जहाजों को सुरक्षा के लिए आसानी से स्थानांतरित नहीं किया जा सकता.

Weather Forecast LIVE: गुजरात में उच्च ज्वार की लहरें उठीं

चक्रवात ‘बिपरजॉय’ के तेज होने से गुजरात में उच्च ज्वार की लहरें उठीं. आईएमडी के अनुसार, वीएससीएस (बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान) ‘बिपरजॉय’ आज शाम तक जखाऊ बंदरगाह के पास सौराष्ट्र और कच्छ और उससे सटे पाकिस्तान के तटों बी/डब्ल्यू मांडवी और कराची को पार कर जाएगा.

Weather Forecast LIVE: राजस्थान के इन इलाकों में होगी भारी बारिश

जयपुर मौसम केन्द्र द्वारा 16 जून को बाड़मेर एवं जालौर में अत्यधिक भारी वर्षा, जैसलमेर, जोधपुर, पाली एवं सिरोही में बहुत भारी वर्षा तथा बीकानेर, उदयपुर एवं राजसमंद में भारी बारिश की संभावना की चेतावनी जारी की गयी है. वहीं 17 जून, 2023 को बाड़मेर, जालौर, पाली, जोधपुर एवं नागौर में अत्यधिक भारी बारिश, जैसलमेर, बीकानेर, अजमेर, भीलवाड़ा, उदयपुर, सिरोही एवं राजसमंद में बहुत भारी बारिश एवं चूरू, सीकर, जयपुर, टोंक, बूंदी, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर एवं बांसवाड़ा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है.

Weather Forecast LIVE: मॉनसून की प्रगति में मदद

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि चक्रवात ‘बिपरजॉय’ का मॉनसून के आगे बढ़ने और मौसमी वर्षा प्रणाली की प्रगति पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा कि यदि चक्रवात बिपारजॉय ओमान की तरफ उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ता, तो इससे मॉनसून का प्रवाह प्रभावित होता. चक्रवात ने भूमध्यरेखीय प्रवाह को मजबूत करके मॉनसून की प्रगति में मदद की है क्योंकि यह दक्षिण-पूर्वी अरब सागर के ऊपर बना हुआ है.

Weather Forecast LIVE: बिपरजॉय की उपस्थिति के कारण शुरुआत में मॉनसून की प्रगति में देरी

मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि 18 से 21 जून के बीच दक्षिणी प्रायद्वीप के कुछ और हिस्सों तथा पूर्वी भारत और आसपास के क्षेत्रों में दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो रही हैं. अरब सागर में चक्रवात बिपरजॉय की उपस्थिति के कारण शुरुआत में मॉनसून की प्रगति में देरी हुई. दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून ने भारत में आठ जून को दस्तक दी, जो आम तौर पर केरल में एक जून को पहुंचता है.

Weather Forecast LIVE: दिल्लीवासियों को गर्मी से मिली राहत

द्वारका समेत दिल्ली के कुछ हिस्सों में बुधवार को बारिश हुई, जबकि दिन में बारिश की कोई संभावना नहीं थी. मौसम कार्यालय ने कहा कि दिल्ली में अगले कुछ दिन में हल्की बारिश और गरज के साथ बूंदाबांदी होने की उम्मीद है. मौसम कार्यालय के अनुसार, 20 जून तक अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और शाम को एक या दो स्थानों पर बहुत हल्की बारिश या गरज के साथ बूंदाबांदी होने का अनुमान जताया है.

Weather Forecast LIVE: दिल्ली में चलेंगी तेज हवा

दिल्ली में 18 और 19 जून को हल्की बारिश या गरज के साथ बूंदाबांदी होने का अनुमान है. दिल्ली में गुरुवार को तेज हवाएं चलने और अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

Weather Forecast LIVE: यहां भारी बारिश की संभावना

स्काइमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, सौराष्ट्र और कच्छ, असम, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के तटीय क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. गुजरात तट से दूर पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर बहुत तेज हवाएं चल सकती हैं. तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

Weather Forecast LIVE: छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश की संभावना

स्काइमेट वेदर के अनुसार, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, आंतरिक तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और उत्तर-पूर्वी बिहार में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. गुजरात क्षेत्र, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और लक्षद्वीप में हल्की बारिश की संभावना है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.