Weather Forecast LIVE: मौसम लेगा करवट, इन राज्यों में होगी बारिश, जानें अपने इलाके के मौसम का हाल

19

उत्तरकाशी में महसूस किये गये भूकंप के हल्के झटके

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले और उसके आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार को तड़के तीन तीव्रता का भूकंप आया. जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय ने यह जानकारी दी. कार्यालय ने बताया कि सुबह पांच बजकर 40 मिनट पर भूकंप आया जिसका केंद्र उत्तरकाशी में पांच किलोमीटर की गहराई पर था.

गोरखपुर का मौसम

यूपी के गोरखपुर में गुरुवार को बारिश नहीं होगी. सुबह से ही यहां तेज धूप निकली हुई है. मौसम विभाग की मानें तो गोरखपुर का आज अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

दिल्ली-एनसीआर का मौसम

गुरुवार को यानी आज मौसम का मिजाज बदलने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो, उत्तरी दिल्ली, उत्तर-पश्चिम दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, दक्षिण-पूर्वी दिल्ली, रोहतक, खरखौदा, भिवानी, कोसली (हरियाणा) सादुलपुर (राजस्थान) और आस-पास के इलाकों में हल्की बारिश के आसार हैं. वहीं छपरौला, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और एनसीआर के कई इलाकों में भी हल्की बारिश या बूंदाबांदी का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है.

राजस्‍थान का मौसम

राजस्‍थान के अनेक इलाकों में गर्मी के फिर जोर पकड़ने के बीच मौसम विभाग ने आगामी कुछ दिन तक मौसम शुष्‍क रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, छह से आठ अप्रैल के दौरान बीकानेर व जोधपुर संभाग के अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. इसी तरह पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा और उदयपुर संभाग में आगामी दो-तीन दिन मौसम शुष्क रहने की प्रबल संभावना है जबकि आठ-नौ अप्रैल को कोटा, उदयपुर, अजमेर व जयपुर संभाग में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना है.

यूपी का मौसम

यूपी के कई हिस्सों में बारिश और तेज हवाएं चलने के कारण गर्मी के तेवर अब तक ढीले रहे हैं. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र ने गुरुवार को लेकर अनुमान जताया है कि कुछ जनपदों में बारिश के आसार हैं. हालांकि अधिकांश जनपदों में सामान्य धूप निकली रहेगी. इस दौरान 15 से 30 किलोमीटर की दर से हवाएं चलेंगी. वहीं लखनऊ में शनिवार तक मौसम का मिजाज उतार-चढ़ाव भरा रहेगा. यहां कुछ इलाकों में धूप के बाद बादलों की आवाजाही बनी रहेगी, जबकि कुछ जगहों में हल्की बरसात की उम्मीद है.

यहां होगी बारिश

स्काइमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, केरल, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है. तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, उत्तर-पश्चिम राजस्थान और दक्षिण-पश्चिम पंजाब में 1 या 2 स्थानों पर गरज के साथ बारिश हो सकती है. देश के उत्तर पश्चिमी, मध्य और पूर्वी भागों में दिन के तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होगी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.