Weather Forecast LIVE: तिरुवनंतपुरम के कुछ हिस्सों में बारिश शुरू, यूपी में गर्मी, जानें बिहार, झारखंड का हाल

38

तिरुवनंतपुरम के कुछ हिस्सों में बारिश शुरू

मानसून के इंतजार के बीच केरल से अच्छी खबर सामने आ रही है. तिरुवनंतपुरम के कुछ हिस्सों में बारिश शुरू हो गयी है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में मानसून केरल में दस्त देगा.

उत्तर प्रदेश में गर्मी बढ़ने की संभावना

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में पारा और बढ़ने की संभावना जतायी है. आईएमडी दिल्ली के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, 8-11 जून तक जून के कुछ भागों में तापमान 45°C तक जा सकता है.

दिल्ली में तापमान बढ़ा, लेकिन लू चलने की आशंका नहीं

दिल्ली में अधिकतम तापमान में धीरे धीरे वृद्धि होने का अनुमान है लेकिन अगले चार से पांच दिन तक लू चलने की आशंका नहीं है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी. राष्ट्रीय राजधानी के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने आज न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. अधिकतम तापमान करीब 39 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण कुछ कुछ समय के अंतराल पर बारिश होने से दिल्ली में जून महीने की शुरुआत में उतनी गर्मी नहीं रही थी, जितनी होती है. इस महीने में अधिकतम तापमान अब तक 40 डिग्री के नीचे रहा है. आईएमडी के अनुसार सफदरजंग वेधशाला ने इस साल अब तक लू की स्थिति दर्ज नहीं की है. ऐसा 2014 के बाद पहली बार हुआ है. (भाषा)

गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हुआ बिपोरजॉय

अरब सागर में इस साल उठने वाला पहला चक्रवाती तूफान बिपोरजॉय तेजी से गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है. मौसम वैज्ञानिकों ने इससे केरल में मानसून की धीमी शुरुआत होने और दक्षिणी प्रायद्वीप के आगे कमजोर प्रगति करने का पूर्वानुमान लगाया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से आज सुबह 08:30 बजे दी गई अपडेटेड जानकारी के अनुसार, पूर्व-मध्य और उससे सटे दक्षिण-पूर्व अरब सागर में चक्रवाती तूफान बिपोरजॉय पिछले छह घंटे में 2 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की तरफ बढ़ा और एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया. (भाषा)

विपरजॉय के गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार गंभीर चक्रवाती तूफान विपरजॉय पूर्व-मध्य और आस-पास के दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर गोवा के पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम में लगभग 890 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. इसके लगभग उत्तर की ओर बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है.

झारखंड में लू की चेतावनी

झारखंड में विभिन्न जिलों का तापमान 39 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है. कई जिलों में लू चल रही है. मौसम कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि मौसम विभाग ने सोमवार से राज्य के उत्तर-पूर्व तथा दक्षिण-पूर्व इलाकों के लिए लू की चेतावनी जारी की है. अभी अगले तीन से चार दिनों तक लू की स्थिति बनी रहेगी.

चक्रवाती तूफान बिपारजॉय उत्तर की ओर बढ़ा

आईएमडी के अनुसार चक्रवाती तूफ़ान बिपारजॉय पूर्व-मध्य और आस-पास के दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर 6 जून को रात 11:30 बजे लैटीट्यूड 12.5°N और लोंगिट्यूड 66.0°E के पास से गुजरा. गोवा से लगभग 900km WSW. वहीं, अगले 6 घंटों के दौरान लगभग उत्तर की ओर बढ़ने और एससीएस में तेज होने की संभावना है.

तेजी से बढ़ रहा चक्रवाती तूफान विपरजॉय

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि गुजरात में दक्षिणी पोरबंदर में दक्षिण-पूर्व अरब सागर पर निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ सकता है और चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है. इस चक्रवाती तूफान को ‘बिपरजॉय’ कहा जायेगा. यह नाम बांग्लादेश ने रखा है. मौसम विभाग ने एक बुलेटिन में कहा कि निम्न दबाव का क्षेत्र सुबह 08:30 बजे पश्चिम-दक्षिणपश्चिम गोवा से करीब 950 किलोमीटर, दक्षिण-दक्षिणपश्चिम मुंबई से 1,100 किमी, दक्षिण पोरबंदर से 1,190 किमी और पाकिस्तान में दक्षिण कराची से 1,490 किलोमीटर पर बना हुआ था. इसमें कहा गया है कि दबाव के क्षेत्र के उत्तर की ओर बढ़ने तथा पूर्व-मध्य अरब सागर और उससे सटे दक्षिण-पूर्व अरब सागर पर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है. मौसम कार्यालय ने बताया कि चक्रवाती तूफान कल सुबह तक भीषण चक्रवाती तूफान में बदलने और शुक्रवार शाम तक इसके प्रचंड रूप लेने की संभावना है.

बिहार में बदला मौसम का मिजाज

बिहार में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया है. कई जिलों में लोग धूप से परेशान थे. लेकिन, मौसम में बदलाव ने लोगों को थोड़ी राहत दी है. बिहार के लोग मौसम की मार झेल रहे है. अधिक तापमान ने लोगों को परेशान किया लेकिन, इसके बाद बारिश हुई जिस वजह से लोगों को थोड़ी राहत मिली. हालांकि, आज यहां फिर तेज धूप लोगों को सता रही है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.