Weather Forecast: UP-दिल्ली में बारिश के आसार, जानें बिहार-झारखंड सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल

5

पश्चिम बंगाल के कई जिलों में 7 जून तक चलेगी लू

IMD ने पश्चिम बंगाल के विभिन्न जिलों के लिए 7 जून तक लू की चेतावनी जारी की है.

झारखंड में 7 जून को बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार झारखंड में उत्तर-पूर्वी भागों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है. हालांकि अगले 5 दिनों में आसमान साफ और मौसम शुष्क रहने की संभावना है. अधिकतम तापमान में किसी प्रकार के बदलाव की संभावना भी नहीं है.

दिल्ली का मौसम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जून माह का शुरुआती दिन अपेक्षाकृत ठंडा रहा और बादल छाए रहे. सफदरगंज वेधशाला के अनुसार, न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामन्य से छह डिग्री कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि दिन में बादल छाए रहने, हल्की बारिश होने तथा तेज हवाएं चलने का अनुमान है. अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है.

हरियाणा, पंजाब में बारिश का दौर जारी

हरियाणा और पंजाब के कई हिस्सों में फिर बारिश हुई, जिससे न्यूनतम तापमान इस मौसम के सामान्य तापमान से नीचे बना रहा. मौसम विभाग ने बताया कि आज सुबह साढ़े आठ बजे तक बीते 24 घंटों में चंडीगढ़, अंबाला, हिसार, नारनौल, रोहतक, भिवानी, फतेहाबाद, कुरुक्षेत्र, पंचकुला, अमृतसर, लुधियाना, पटियाला, बठिंडा, फरीदकोट, गुरदासपुर, मोहाली और रूपनगर में बारिश हुई है.

उत्तर प्रदेश में होगी बारिश

उत्तर प्रदेश के मौसम में लगातार देखने को मिल रहे हैं. मौसम विभाग ने गुरुवार को भी प्रदेश में धूल भरी तेज आंधी और बारिश की संभावना जताई है. इसका ज्यादा असर पश्चिमी यूपी में देखने को मिल सकता है. इसे लेकर कई जनपदों में ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया गया है.

झारखंड का मौसम

रांची स्थित मौसम विभाग ने झारखंड के मौसम को लेकर जानकारी दी है. इस संबंध में विभाग की ओर से एक चार्ट जारी किया गया है.

0382d203 8c63 41e8 8dd8 f5741549eac2
jharkhand weather

दिल्ली, उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार

ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. मौसम विभाग के अनुसार इसकी वजह से राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में आज भी बारिश हो सकती है. इन राज्यों में अलग-अलग इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश देखने को मिल सकती है.

दिल्ली का मौसम सुहावना

दिल्ली में IMD के अनुसार मई 2023 का औसत अधिकतम तापमान पिछले 36 सालों में सबसे कम दर्ज़ किया गया. स्थानीय निवासी भूषण नरूला ने बताया कि दिल्ली का मौसम बहुत सुहावना है. कसरत करने वाले के लिए मौसम बहुत अच्छा है. ये जलवायु परिवर्तन के कारण हो रहा है. आने वाले सालों में इसका क्या प्रभाव पड़ेगा कहा नहीं जा सकता.

हुबली में बारिश

कर्नाटक के हुबली में आज सुबह बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया है. लोगों को गर्मी से राहत मिली.

जयपुर में आंधी के साथ हल्की बारिश

राजस्थान की राजधानी जयपुर में आंधी के साथ हल्की बारिश हुई जिसकी वजह से मौसम सुहावना हो गया है. लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

दिल्ली में इस साल का मई महीना 36 साल में सबसे ठंडा रहा

दिल्ली में बीते 36 साल में इस बार मई का महीना सबसे ठंडा रहा. आईएमडी ने बुधवार को बताया कि मई में अत्यधिक बारिश के कारण औसत अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली में मई 1987 में औसत अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. उन्होंने कहा, इस साल मई में औसत अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो 1987 के बाद से सबसे कम है.

Weather Forecast LIVE: इन राज्यों में धूल भरी आंधी चल सकती है

स्काइमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय, पंजाब के कुछ हिस्सों, दक्षिण कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के तटीय भागों, रायलसीमा और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थान पर तेज बारिश की संभावना है. वहीं हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और धूल भरी आंधी चल सकती है.

Weather Forecast LIVE: यहां हल्की बारिश के आसार

स्काइमेट वेदर के अनुसार अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. वहीं पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश और गुजरात के उत्तरी भागों, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में एक-दो जगहों पर हल्की बारिश के आसार हैं.

Weather Forecast LIVE: बिहार में 14 स्थानों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा

बिहार में लू का प्रकोप जारी है और बुधवार को 14 स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया गया. बिहार की राजधानी पटना में बुधवार को 41.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार चार जून तक बिहार के कई स्थानों पर अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.