Weather Forecast: बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र, यहां होगी बारिश

12

बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र

इस बीच आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक सोमा सेन ने मौसम को लेकर जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. यह सिस्टम तेज हो जाएगा और उत्तर की ओर चला जाएगा. पूर्वी भारत और पूर्वोत्तर भारत में 15, 16 और 17 नवंबर को बारिश हो सकती है. पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिलों और उत्तरी-तटीय ओडिशा के जिलों में बहुत भारी बारिश की संभावना है. इन जिलों में अलर्ट जारी किया गया है. एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है. उत्तरी जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी और हल्की बारिश हो सकती है.

दिन में भी हो रहा है ठंडक का अहसास

देश की राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता बुधवार को भी ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी हुई है. आज सुबह की शुरूआत यहां धुंध के साथ हुई जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. दिल्ली-एनसीआर में अब दिन में भी ठंडक का अहसास लोगों को हो रहा है. आमतौर पर नवंबर के तीसरे हफ्ते तक न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे पहुंचता नजर आता है, लेकिन इस बार यह 11 डिग्री से नीचे नहीं पहुंचा है.

ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई 312

बुधवार को गाजियाबाद (एक्यूआई 362), गुरुग्राम (एक्यूआई 322), ग्रेटर नोएडा (एक्यूआई 312), नोएडा (एक्यूआई 364) और फरीदाबाद (एक्यूआई 369) में भी वायु गुणवत्ता बहुत खराब दर्ज की गई.

पहाड़ों पर बर्फबारी का इंतजार

पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी तो हुई है लेकिन यहां अभी भी भारी बर्फबारी का इंतजार है जिसका असर दिल्ली के मौसम पर पड़ता है और राजधानी में कड़ाके की ठंड का अहसास होता है. दरअसल, कड़ाके की ठंड के लिए दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत को एक और जोरदार वेस्टर्न डिस्टरबेंस का इंतजार है.

दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी हुई है. आनंद विहार में AQI 430, आरके पुरम में 417, पंजाबी बाग में 423 और जहांगीरपुरी में 428 AQI रिकॉर्ड किया गया है.

लगातार बारिश के कारण पुडुचेरी में सभी स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे

पुडुचेरी सरकार ने पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्रों में बारिश जारी रहने के कारण क्षेत्र में सभी स्कूल और कॉलेज 15 नवंबर को भी बंद रखा है.

यहां होगी भारी बारिश

स्कइमेट वेदर के अनुसार, 15 नवंबर को तमिलनाडु के तटीय इलाकों और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर मध्यम से भारी बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना नजर आ रही है.

दिल्ली और एनसीआर के वायु गुणवत्ता सूचकांक में कोई खास सुधार की उम्मीद नहीं

स्कइमेट वेदर के अनुसार, बारिश की गतिविधियों का प्रभाव धीरे-धीरे तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में देखने को मिल सकता है. 15 नवंबर को दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में समुद्र की स्थिति खराब रहने के आसार हैं. वहीं दिल्ली और एनसीआर के वायु गुणवत्ता सूचकांक में कोई खास सुधार की उम्मीद नहीं है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.