Weather Forecast LIVE: चक्रवाती तूफान की वजह से होगी बारिश, जानें अपने इलाके के मौसम का हाल

14

दिल्ली में 15 दिन से बादल

दिल्ली में पिछले 15 दिन से बादल छाए हुए हैं और छिटपुट बारिश हो रही है, जो साल के इस समय के दौरान दुर्लभ है. ऐतिहासिक रूप से 39.5 डिग्री सेल्सियस के औसत अधिकतम तापमान के साथ मई का महीना दिल्ली का सबसे गर्म महीना रहा है. अधिकारी इसका कारण एक के बाद एक आए पश्चिमी विक्षोभ, मौसम प्रणालियों को बताते हैं जो भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न होती हैं और उत्तर-पश्चिमी भारत में बेमौसम बारिश लाती हैं.

दिल्ली का मौसम

दिल्ली के कई हिस्सों में रविवार को धूल भरी आंधी चली और हल्की बारिश हुई जिसके परिणामस्वरूप तापमान इस मौसम के औसत से दो डिग्री नीचे 37.4 डिग्री सेल्सियस पर आ गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. आईएमडी के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज़ सतही हवाओं के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है. इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 और 23 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है.

चक्रवाती तूफान की वजह से बदलेगा मौसम

स्काइमेट वेदर के अनुसार चक्रवाती तूफान के उत्तर-पूर्व दिशा में फिर से मुड़ने के बाद बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों तक उत्तर दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है. चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वोत्तर राजस्थान पर निचले स्तर पर बना हुआ है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र तमिलनाडु तट के पास बंगाल की उत्तर पश्चिमी खाड़ी पर बना हुआ है.

एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव

स्काइमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इन राज्यों के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है. तमिलनाडु, कर्नाटक और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है.

धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना

स्काइमेट वेदर के अनुसार पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है. मेघालय, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, विदर्भ, दक्षिण छत्तीसगढ़ और अंडमान निकोबार द्वीप समूह पर हल्की बारिश संभव है. अगले 2 दिनों के दौरान अंडमान सागर और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में समुद्र की स्थिति खराब से बहुत खराब होने की संभावना है. इन इलाकों में मध्यम से तेज हवाएं भी चल सकती हैं.

भाषा इनपुट के साथ

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.