Weather Forecast LIVE : चक्रवाती तूफान की वजह से होगी बारिश, जानें अपने इलाके के मौसम का हाल

7

दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में चक्रवात की आशंका

बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में शनिवार को चक्रवाती परिसंचरण की स्थिति बनने को मौसम वैज्ञानिक अगले सप्ताह क्षेत्र में चक्रवाती तूफान आने की आशंका तेज होने के रूप में देख रहे हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि एक चक्रवाती परिसंचरण की स्थिति निचले और मध्य क्षोभमंडल स्तरों में बंगाल की खाड़ी और दक्षिण-पूर्व में बन रही है। इसके प्रभाव से आठ मई तक उसी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है. कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद संभावित चक्रवात के मार्ग और तीव्रता के बारे में जानकारी बाद में उपलब्ध कराई जायेगी.

कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना

स्काइमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, तमिलनाडु और दक्षिण कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है. सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश और पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

यहां हिमपात की संभावना

स्काइमेट वेदर के अनुसार पश्चिमी हिमालय, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में भी हिमपात की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़ और मध्य महाराष्ट्र में एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है. हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आंधी की संभावना है. दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है.

आईएमडी ने तूफान को लेकर जारी किया अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा, एक चक्रवाती परिसंचरण की स्थिति निचले और मध्य क्षोभमंडल स्तरों में बंगाल की खाड़ी और दक्षिण-पूर्व में बन रही है. इसके प्रभाव से आठ मई तक उसी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है. उन्होंने कहा कि कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद संभावित चक्रवात के मार्ग और तीव्रता के बारे में जानकारी बाद में उपलब्ध कराई जायेगी. महापात्रा ने कहा कि नौ मई के आसपास बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में कम दबाव का क्षेत्र बनने और इसके चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है.

यहां हुई बारिश

स्काइमेट वेदर के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान, तमिलनाडु, सिक्किम और पूर्वी असम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई. पूर्वोत्तर भारत के तटीय ओडिशा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश और गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश हुई.

भाषा इनपुट के साथ

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.