दिल्ली के लोगों को नवरात्र में बारिश से राहत, एयर क्वालिटी ‘मोडरेट’

2

नई दिल्ली : नवरात्र में भारत की राजधानी दिल्ली के लोगों के लिए राहत भरी खबर है. वह यह कि दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता में सुधार हो रहा है. बुधवार की सुबह दिल्ली का वायुगुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘मध्यम’ श्रेणी में दर्ज किया गया. मीडिया की रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि हल्की बूंदाबांदी और तेज हवाओं की वजह से मंगलवार की शाम करीब चार बजे यहां का एक्यूआई 89 यानी संतोषजनक श्रेणी था, लेकिन बुधवार की सुबह करीब नौ बजे एक्यूआई बढ़कर 130 पर पहुंच गया. आपको बता दें कि दिल्ली में हाेने वाले वायु प्रदूषण की वजह से लोगों का जीना मुश्किल हो जाता है. खासकर, जाड़े के मौसम में लोगों को अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

वायु प्रदूषण कम करने के लिए परिवहन विभाग की अनूठी पहल

दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए परिवहन विभाग की ओर से एक अनूठी पहल की शुरुआत की गई है. वह यह कि अब परिवहन विभाग ने कच्चा धुआं उगलने वाली गाड़ियों का पेट्रोल पंप पर ही चालान काटना शुरू कर दिया है. इसके लिए उसने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चार पेट्रोल पंपों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं, जो धुंआ उगलने वाले वाहनों की तस्वीर खींच लेते हैं और पलक झपकते लोगों का चालान कट जाता है.

आठ से 16 किमी की रफ्तार से चलेगी हवा

दिल्ली के लिए वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के अनुसार, दिल्ली का एक्यूआई गुरुवार तक घटकर ‘खराब’ श्रेणी में आ सकता है. एक अधिकारी ने कहा कि मुख्य रूप से दिल्ली में सतही हवा उत्तर-पश्चिम दिशा से आने की संभावना है और हवा की गति 08-16 किमी प्रति घंटा हो सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 17.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से एक डिग्री कम है. बुधवार को अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

दिन में आसमान रहेगा साफ

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिन में आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है. सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आद्रता 82 प्रतिशत दर्ज की गई. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है। एक्यूआई के 500 से अधिक होने पर इसे ‘अत्यंत गंभीर’ माना जाता है.

अगले छह दिन तक बारिश के आसार नहीं

मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने कहा कि पूरे सप्ताह न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहेगा, जबकि सप्ताह के अंत तक अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस पर वापस आ जाएगा. उन्होंने मौसम का पूर्वानुमान के बारे में बताया कि अगले छह दिनों में दिल्ली-एनसीआर में बारिश की कोई उम्मीद नहीं है. राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार तक आसमान आमतौर पर साफ रहेगा और सप्ताह के अंत में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे.

दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक क्या है.

दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक, जिसे एक्यूआई भी कहते हैं, अपनी मोडरेट कैटेगरी में एक्यूआई 130 पर पहुंच गया है. हालांकि, मंगलवार की शाम तक यह करीब 89 के आसपास था. एक्यूआई 89 वायु गुणवत्ता की संतोषजनक स्थिति को दर्शाता है, वहीं, मोडरेट कैटगरी प्रदूषण को लेकर थोड़ी चिंता बढ़ा देती है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.