Weather Forecast: उत्तर भारत में शीतलहर और कोहरे का कहर, हरियाणा के हिसार में पारा 1.1 डिग्री तक पहुंचा

7

Weather Forecast: दिल्ली, हरियाणा , पंजाब और पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में शीतलहरी और घने कोहरे का कहर जारी है. हरियाणा के अधिकांश हिस्सों में गंभीर शीतलहर की स्थिति बनी हुई है.

दिल्ली में घना कोहरा, न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज

दिल्ली में मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में धना कोहरा छाया रहा जिसके कारण रेल और सड़क यातायात प्रभावित रहा. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि घने कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली या यहां से होकर गुजरने वाली कम से कम 30 ट्रेन देरी से चल रही हैं.

मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी छाये रहे घने कोहरे

पश्चिम मध्य प्रदेश के ग्वालियर में दृश्यता 50 मीटर दर्ज की गई. पश्चिम राजस्थान में घना कोहरा देखा गया, गंगानगर में दृश्यता 50 मीटर दर्ज की गई.आज सुबह 8.30 बजे पूर्वी मध्य प्रदेश में घना कोहरा छाया रहा और खजुराहो, सतना और रीवा स्टेशनों पर दृश्यता 50 मीटर दर्ज की गई.

बिहार में भी ठंड और घने कोहरे का कहर जारी

बिहार में ठंड और घने कोहरे का कहर जारी है. गया और पूर्णिया स्टेशनों पर दृश्यता 200 मीटर दर्ज की गई. ठंड के कहर को देखते हुए पटना के सभी निजी और सरकारी में कक्षा 8 तक की छुट्टी को बढ़ाकर 20 जनवरी तक कर दी गई है. इसके साथ ही कक्षा 9 से ऊपर की कक्षाओं के शैक्षणिक गतिविधियों में बदलाव किया गया है. कक्षाएं सुबह 9 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक चलेंगी.

जम्मू में भी ठंड और कोहरे का कहर

जम्मू संभाग में घना कोहरा छाया रहा और जम्मू हवाईअड्डे पर 50 मीटर की दृश्यता दर्ज की गई. जबकि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी कम दृश्यता दर्ज की गई.

घने कोहरे के कारण कई ट्रेनें और उड़ानें प्रभावित

ठंड और घने कोहरे के कारण कई ट्रेनें और उड़ानें रद्द कर दी गईं. जबकि कुछ के समय में बदलाव किया गया. दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे से प्रस्थान करने वाली लगभग 30 उड़ानों में देरी हुई, जबकि मौसम की स्थिति के कारण 17 उड़ानें रद्द कर दी गईं. दिल्ली हवाईअड्डे ने आज सुबह एक एडवाइजरी जारी की, जिसमें कहा गया, दिल्ली हवाईअड्डे पर कम दृश्यता जारी है. सभी उड़ान संचालन वर्तमान में सामान्य हैं. यात्रियों से अनुरोध है कि वे उड़ान जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें.

आईएमडी ने बताया घना कोहरा कब और क्यों होता है

आईएमडी के अनुसार, ‘बहुत घना’ कोहरा तब होता है जब दृश्यता 0 और 50 मीटर के बीच होती है, 51 और 200 मीटर के बीच ‘घना’, 201 और 500 मीटर के बीच ‘मध्यम’ और 501 और 1,000 मीटर के बीच ‘उथला’ होता है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.