Monsoon Updates: छत्तीसगढ़ में होगी झमाझम बारिश, जानें मध्य प्रदेश में कब से होगी मानसून की वर्षा

7

Monsoon Updates : मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लोगों को अब गर्मी से राहत मिलने जा रही है. जी हां…जहां छत्तीसगढ़ में दक्षिण पश्चिम मानसून ने इंट्री कर ली है. वहीं दक्षिण-पश्चिम मानसून के इस सप्ताहांत मध्य प्रदेश में दस्तक देने की संभावना है. इस संबंध में भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से जानकारी दी गयी है. आईएमडी की ओर से जानकारी दी गयी है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के इस सप्ताहांत मध्य प्रदेश में दस्तक देने की संभावना है, जबकि राजधानी भोपाल और इंदौर सहित राज्य के कुछ हिस्सों में मानसून पूर्व बारिश देखने को मिली है. पिछले दो दिनों में छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में बारिश हुई, जिससे लोगों ने राहत की सांस ली.

आईएमडी भोपाल के निदेशक आर बालासुब्रमण्यम ने मानसून को लेकर जानकारी दी कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 24 या 25 जून को मध्य प्रदेश में दस्तक दे सकता है. यह 26 या 27 जून को राज्य की राजधानी भोपाल में पहुंच सकता है. उन्होंने कहा कि 29 जून तक मानसून के पूरे मध्य प्रदेश में फैलने के आसार नजर आ रहे हैं. आपको बता दें कि पिछले साल मानसून अपने सामान्य समय से एक दिन पहले 16 जून को राज्य में पहुंचा था और 21 जून तक इसका प्रसार राज्य के 80 प्रतिशत हिस्से में हो गया था.

छत्तीसगढ़ में मानसून ने दी दस्तक

छत्तीसगढ़ में दक्षिण पश्चिम मानसून ने दस्तक दे दी है. भिलाई में झमाझम बारिश देखने को मिली जिसने लोगों को राहत पहुंचायी. मौसम विभाग ने बताया कि मानसून ने उत्तरी सीमा रत्नगिरी, बीजापुर, निजामाबाद, दुर्ग, डाल्टनगंज, बक्सर और सिद्धार्थ नगर से होते हुए छत्तीसगढ़ में इंट्री ली है. मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं जो मौसम के लिहाज से अच्छी खबर है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के लिए सुकमा जिले के लिए रेड अलर्ट जारी की है. इस क्षेत्र में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी विभाग की ओर से जारी की गयी है.

भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना

छत्तीसगढ़ के बस्तर, बीजापुर और दंतेवाड़ा जिलों में एक-दो जगहों पर गरज-चमक के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने इस बाबत ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. गौर हो कि केरल में मानसून अपने सामान्य समय से सात दिन की देरी से आठ जून को पहुंचा था. इसके बाद से यह धीरे-धीरे पूरे प्रदेश में फैल रहा है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.