Weather Forecast: दिल्ली NCR समेत पूरे उत्तर भारत में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, यहां होगी भारी बारिश

9

चक्रवात मिचौंग का असर देश में समाप्त हो चुका है, लेकिन इसने तमिलनाडु सहित कई राज्यों में भारी तबाही मचाई, जिससे अबतक लोग उबरकर बाहर नहीं निकल पाए हैं. चक्रवात के कारण देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई. बारिश थमने के बाद अब सर्दी का प्रकोप बढ़ने लगा है. दिल्ली एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में सर्दी बढ़ने की संभावना जताई जा रही है. तो आइए जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल.

दिल्ली में पारा 8.5 डिग्री, सर्दी बढ़ने की संभावना

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को धुंध छाए रहने की संभावना जताई है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 24 और नौ डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दिनों में दिल्ली का पारा और भी नीचे आएगा.

तमिलनाडु सहित इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार अलगे 48 घंटे में तमिलनाडु, लक्षद्वीप और केरल में बारिश होने की संभावना जताई गई है. कुछ हिस्सों में मध्यम, तो कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. जबकि बिहार और पूर्वोत्तर भारत में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया गया है.

झारखंड में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार झारखंड की राजधानी रांची सहित आस-पास के इलाके में मौसम शुष्क और साफ रहने की संभावना जताई गई है. अगले दो दिन तक अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद की जा रही है.

श्रीनगर में दर्ज हुई मौसम की सबसे ठंडी रात, न्यूनतम तापमान शून्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस नीचे

जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में इस मौसम की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई जब न्यूनतम तापमान शून्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. श्रीनगर में शुक्रवार की रात तापमान गुरुवार को दर्ज हुए शून्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले दो डिग्री कम दर्ज किया गया. श्रीनगर में दर्ज हुआ तापमान इस मौसम का सबसे कम तापमान है. कश्मीर घाटी में पहलगाम सबसे ठंडा स्थान रहा. दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. यह स्थान वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए तय आधार शिविरों में से एक है. गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने 11 दिसंबर तक आसमान में सामान्यत: बादल छाए रहने की उम्मीद की है. रात में तापमान में कुछ डिग्री तक गिरावट आ सकती है. 12 से 15 दिसंबर तक जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है.

राजस्थान के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस

राजस्थान में बीती रात सीकर का फतेहपुर सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम केंद्र, जयपुर के अनुसार बीती रात न्यूनतम तापमान सीकर में 7.0 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 7.3 डिग्री सेल्सियस, संगरिया में 7.9 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 8.1 डिग्री सेल्सियस, जालोर में 8.3 डिग्री सेल्सियस और गंगानगर में 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.