Weather Forecast: झारखंड में 20 मार्च को बारिश की संभावना

6

Weather Forecast : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जहां एक ओर आंशिक रूप से बादल छाए हुए थे वहीं, झारखंड की राजधानी रांची में छिटपुट बारिश देखने को मिली है. इसी तरह का मौसम कई राज्यों में बीते रविवार को देखने को मिला है. लेकिन क्या मौसम का मिजाज सोमवार यानी 18 मार्च को भी ऐसा ही रहेगा या बदलेगा. इसे लेकर स्काईमेट वेदर ने कुछ संभावनाएं जताई है, आइए जानते है कैसा रहेगा आने वाला मौसम…

Weather Forecast
Weather forecast

Weather Forecast : कुछ जगहों पर ओलावृष्टि की संभावना

जानकारी हो कि प्री-मानसून सीजन अब शुरू हो रहा है. मध्य और पूर्वी भारत में अगले कुछ दिनों में बारिश के अनुमान जताए गए है. साथ ही रिपोर्ट में यह कहा जा रहा है कि इन इलाकों में आने वाले दिनों में बारिश के साथ-साथ गरज भी देखने को मिल सकती है. साथ ही कुछ जगहों पर ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है. प्री-मानसून गतिविधियों की अगर बात करें तो यह आमतौर पर अप्रैल और मई के महीने में देखने को मिलता है जब बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि देखने को मिलती है.

Weather Forecast
Weather forecast

Weather Forecast : कई राज्यों में गरज के साथ बारिश का अलर्ट

लेकिन, मार्च के मध्य में ही ऐसी परिस्थिति बनती नजर आ रही है. इसका कारण बताया गया है दो ट्रफ को, एक ओडिशा से पश्चिम बंगाल तक और दूसरा विदर्भ से दक्षिण तक. बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने एक साइक्लोन क्षेत्र की वजह से ये मौसम का ऐसा मिजाज बदलने की बात कही जा रही है. ऐसे में कई राज्यों में गरज के साथ बारिश का अलर्ट दिया गया है और कुछ जगहों पर तेज हवा और गरज के साथ ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है.

Weather Forecast
Weather forecast

Weather Forecast : इन क्षेत्रों में हो सकती है बारिश

  • तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों के अलावा मध्य और पूर्वी भारत में अगले 3 से 4 दिन में बारिश होने की संभावना जताई गई है.
  • पश्चिम बंगाल के कुछ इलाओं में भी आज से 20 मार्च तक छिटपुट गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई गई है.
  • वहीं, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ और मध्य प्रदेश में 17 से 21 मार्च के बीच गरज, बिजली और तेज हवा चलने की संभावना जताई गई है. साथ ही इन इलाकों में हल्के और मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई गई है.
  • वहीं, विदर्भ, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में18 और 19 को ओलावृष्टि का अनुमान जताया गया है. वहीं, 19 मार्च को ओडिशा और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश का अनुमान जताया गया है.
  • दक्षिण भारत की बात करें तो तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में 21 मार्च तक हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. केरल में 18 मार्च के बीच छिटपुट हल्की बारिश की उम्मीद है.

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.