Weather Forecast: झारखंड में होगी भारी बारिश, जानें इस सप्ताह आपके राज्य में कैसा रहने वाला है मौसम

5
monsoon in jharkhand 1
Weather Forecast for 2 july to 7 july

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से जानकारी दी गयी है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के तेजी से आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं. इसके अगले दो दिनों के दौरान राजस्थान, हरियाणा और पंजाब सहित भारत के शेष हिस्सों को कवर करने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के बारे में चेतावनी दी है कि सक्रिय मानसून की वजह से देश के कई स्थानों पर ‘भारी से बहुत भारी’ वर्षा होने की उम्मीद है.

Weather Forecast 2 july to 7 july for delhi-ncr

दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों को लेकर जो मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गयी है उसके अनुसार यहां 6 जुलाई तक हल्की बारिश जारी रहने की उम्मीद है. 5 और 6 जुलाई को मध्यम बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है. इस बीच, गुजरात में सोमवार तक हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. राज्य के कई जिलों में भारी बारिश देखने को मिली है, जिसके परिणामस्वरूप निचले इलाकों में बाढ़ आ गयी है और कुछ स्थानों पर सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है.

30051 pti05 30 2023 000266b
Weather Forecast 2 july to 7 july for up uttarakhand

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश और शेष उत्तर पश्चिम भारत के मौसम की बात करें तो आईएमडी ने कहा कि अगले 24 घंटों में उत्तर पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है. कहीं-कहीं भारी बारिश के भी आसार हैं. उत्तराखंड में 6 जुलाई तक अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है.

Weather Forecast 2 july to 7 july for delhi-up

मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी यूपी में 5 और 6 जुलाई को अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

rain
Weather Forecast 2 july to 7 july for chhattisgarh and madhya pradesh

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और मध्य भारत के मौसम पर नजर डालें तो आईएमडी ने कहा है कि अगले पांच दिनों तक पूरे मध्य भारत में हल्की से मध्यम के साथ-साथ कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. 4 और 5 जुलाई को छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना अधिक है. आईएमडी ने कहा कि पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में बुधवार को छिटपुट से लेकर भारी वर्षा होने की संभावना है.

Weather Forecast 2 july to 7 july for goa and maharashtra

गोवा, महाराष्ट्र और पश्चिम भारत के मौसम की बात करें तो अगले पांच दिनों में पूरे पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि इस अवधि के दौरान, कोंकण और गोवा के साथ-साथ मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में बारिश होगी. गुजरात में सोमवार तक बारिश होने की संभावना है.

rain
Weather Forecast 2 july to 7 july for bihar jharkhand

बिहार, झारखंड और शेष पूर्व और उत्तर-पूर्व भारत को लेकर मौसम विभाग ने बताया कि अगले पांच दिनों के लिए पूर्व और उत्तर-पूर्व भारत में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है. कहीं-कहीं भारी बारिश देखने को मिल सकती है. इस अवधि के दौरान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. बिहार में 3 जुलाई तक मौसम की यही स्थिति बनी रहेगी, जबकि झारखंड में मंगलवार को अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.