Weather Forecast: अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के दिन कैसा रहेगा मौसम, जानें अगले पांच दिनों का वेदर रिपोर्ट

5

उत्तर और पूर्वोत्तर भारत में ठंड और घने कोहरे का कहर जारी है. कोहरे के कारण विजिबिलिटी का स्तर शून्य रहा, जिससे रेल यातायात और उड़ानें प्रभावित रहीं. बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कोहरे में कुछ कमी आई है, तो पंजाब, हरियाणा, पश्चिम राजस्थान, बिहार, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा और असम के कुछ हिस्सों में बेहद घना कोहरा छाया रहा. 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह होना है. वैसे में उस दिन मौसम कैसा रहेगा. कोहरे छाये रहेंगे या फिर धूप खिली रहेगी. अगले पांच दिन देशभर का मौसम कैसा रहेगा, आइये जानें.

मौसम विभाग ने राम मंदिर कार्यक्रम से पहले अयोध्या के लिए वेबपेज की शुरुआत की

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में चार दिन शेष रहने के बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को मौसम संबंधी जानकारी प्रदान करने के लिए एक समर्पित वेबपेज की शुरुआत की. इस वेबपेज की शुरुआत अयोध्या और आसपास के महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए मौसम संबंधी जानकारी प्रदान करने के लिए की गई है. वेबपेज के जरिए दुनिया भर में बोली जाने वाली प्रमुख भाषाओं, जैसे हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, चीनी, फ्रेंच और स्पेनिश में तापमान, वर्षा, आर्द्रता और हवा के पैटर्न सहित सभी मौसम मापदंडों की जानकारी दी जाएगी.

उत्तर भारत में अगले दो दिन घने से बहुत घना कोहरा छाया रहेगा

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में अगले 2 दिनों के दौरान घने से बहुत घना कोहरा और भीषण शीतलहर की संभावना जताई गई है. हालांकि मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों के बाद कोहरे और शीतलहर में थोड़ी राहत मिल सकती है. वहीं उत्तर पश्चित भारत में अगले दो दिनों तक भीषण शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी.

अयोध्या में अगले पांच दिन कैसा रहेगा मौसम

अयोध्या में अगले पांच दिन मौसम का हाल कैसा रहेगा, रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के दिन घने कोहरे छाये रहेंगे या फिर धूप खिली रहेगी. इसके बारे में आईएमडी ने जानकारी दी है. मौसम विभाग के अनुसार, प्राण-प्रतिष्ठा के दिन धूप खिली रहेगी. उस दिन अधिकतम तापमान 22.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान लगाया गया है.

19 जनवरी- धूप खिली रहेगी, अधिकतम तापमान 22 डिग्री और न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री.

20 जनवरी – धूप के साथ-साथ कहीं-कहीं बादल छाये रहने की संभावना जताई गई है. अधिकतम तापमान 22.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 11.3 डिग्री.

21 जनवरी- धूप के साथ-साथ कहीं-कहीं बादल छाये रहने की संभावना है. अधिकतम तापमान 22.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 11.3 डिग्री.

22 जनवरी- मौसम विभाग के अनुसार पूरे दिन धूल अच्छी रहने की संभावना है. अधिकतम तापमान 22.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री.

23 जनवरी- पूरे दिन धूप खिली रहेगी. अधिकतम तापमान 22.1 डिग्री और न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री के करीब रहने की संभावना है.

दिल्ली में अगले पांच दिनों तक छाये रहेंगे घने कोहरे

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली को अगले पांच दिनों तक घने कोहरे और ठंड से राहत नहीं मिलेगी. 24 जनवरी तक दिल्ली में घने कोहरे छाये रहेंगे. न्यूनतम 5 से 6 डिग्री के आसपास रहने की संभावना जताई गई है.

19 जनवरी- कोहरा छाया रहेगा. अधिकतम तापमान 18 और न्यूनतम तापमान 5 डिग्री रहने की संभवना है.

20 जनवरी- घना कोहरा छाया रहेगा. अधिकतम तापमान 18 डिग्री और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रहने की संभावना.

21 जनवरी- घना कोहरा छाया रहेगा. अधिकतम तापमान 19 डिग्री और न्यूनतम तापमान 5 डिग्री रहने की संभावना.

22 जनवरी- घना कोहरा छाया रहेगा. अधिकतम तापमान 20 डिग्री और न्यूनतम तापमान 5 डिग्री रहने की संभावना.

23 जनवरी- घना कोहरा छाया रहेगा. अधिकतम तापमान 21 डिग्री और न्यूनतम तापमान 5 डिग्री रहने की संभावना.

24 जनवरी- घना कोहरा छाया रहेगा. अधिकतम तापमान 22 डिग्री और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रहने की संभावना.

पंजाब, हरियाणा में शीतलहर का प्रकोप जारी, 3.1 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ पटियाला सबसे ठंडा

पंजाब और हरियाणा में शीतलहर की स्थिति बनी हुई है. राज्य के अधिकांश हिस्सों में गुरुवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा. पंजाब और हरियाणा में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और दोनों राज्यों में अमृतसर, पटियाला, मोहाली, अंबाला सहित कई स्थानों पर कोहरा छाया हुआ है.

राजस्थान के अनेक इलाके कड़ाके की सर्दी की चपेट में

सर्द पूर्वी हवाओं के असर से राजस्थान के अनेक इलाके कड़ाके की सर्दी की चपेट में हैं. बीते चौबीस घंटे में गंगानगर, जैसलमेर व पिलानी में ‘अति शीत दिवस’ दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार बीते चौबीस घंटे में पिलानी में न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री, अलवर में 5.5 डिग्री, जयपुर में 5.8 डिग्री, गंगानगर में 5.7 डिग्री, सिरोही, चुरू व जैसलमेर में 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.