Weather Updates: ठंड से राहत नहीं? कंपकंपा रही दिल्ली, ठिठुर रहा पंजाब, राजस्थान में शीतलहर, जानें मौसम का हाल

3
14011 pti01 13 2024 000024a
Weather Update Today

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. उसपर से कोहरे का कहर भी जारी है. मौसम विभाग ने कोहरे को लेकर अलर्ट भी जारी किया है. रविवार को न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में सोमवार को अत्यधिक घना कोहरा छाया रह सकता है. वहीं विभाग ने कुछ जगहों पर शीतलहर चलने का भी पूर्वानुमान जताया है. कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली 11 रेलगाड़ियां चार घंटे की देरी से चल रही हैं. आईएमडी ने कहा कि दिल्ली के अलग-अलग जगहों पर शीतलहर का प्रकोप जारी रह सकता है.

Weather Updates Today UP

यूपी में भी ठंड का कहर जारी है. हाड़ कंपाने वाली सर्दी के कारण जनजीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त है. मौसम विभाग ने अयोध्या सहित 41 जिलों में कोल्ड डे अलर्ट भी जारी किया है. रविवार सुबह राजधानी लखनऊ में पारा लुढ़ककर 6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. ठंड के साथ-साथ यूपी एक सप्ताह से शीतलहर का भी प्रकोप है. हाड़ कंपाती ठंड से राहत मिलने की उम्मीद कम ही दिख रही है. मौसम विभाग का मानना है कि 24 जनवरी तक ठंड ऐसे ही रहेगी.

north india weather
Weather Forecast Updates

पंजाब में भी फिलहाल ठंड से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. पंजाब और हरियाणा में आज यानी रविवार को ठंड से लोगों का बुरा हाल रहा. दोनों राज्यों के अधिकतर जगहों पर मध्यम से घना कोहरा छाया रहा. स्थानीय मौसम कार्यालय के मुताबिक हरियाणा का हिसार जबरदस्त सर्दी की चपेट में है, जहां न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, फरीदाबाद में भी जमा देने वाली सर्दी पड़ रही है. यहां न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब के पटियाला रात का तापमान गिरकर पांच डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जबकि गुरदासपुर में तापमान 5.5 डिग्री पर दर्ज किया गया.

Weather Updates Today

धरती का स्वर्ग कहा जाने वाला कश्मीर में भी भीषण ठंड पड़ रही है. कश्मीर में रविवार को शुष्क और शीत लहर की स्थिति बनी रही. रविवार को प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में रात में तापमान में गिरावट आई. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड और उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग के स्की रिसॉर्ट दोनों में न्यूनतम तापमान शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे रहे.

14011 pti01 13 2024 000024a
Weather Update

बिहार में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कई जिलों में ठंड और शीतलहर से लोगों का बुरा हाल है. रविवार को भी राजधानी पटना समेत कई जिले शीतलहर की चपेट में रहे. मौसम विभाग का कहना है कि बिहार में 25 जनवरी तक लोगों को ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है. पटना, मुजफ्फरपुर, गया समेत कई जिलों अधिकतम तापमान में गिरावट के कारण हाड़ कंपाने वाली सर्दी पड़ रही है. दरअसल कई जिलों में पछुआ पवन चल रही है, जिसके कारण सर्दी अत्यधिक बढ़ गई है.

Weather Updates Today Bihar

झारखंड के कई जिलों में भी कड़ाके की ठंड व शीतलहर का प्रकोप है. मौसम विभाग ने कहा है कि ठंड और कोहरे की स्थित अभी बनी रहेगी. मौसम विभाग के मुताबिक, 21 से 24 जनवरी तक सुबह में कोहरा या धुंध छाएगा. इसके बाद आंशिक बादल छाए रह सकते हैं. 25 व 26 जनवरी की सुबह में कोहरा या धुंध और बाद में आसमान साफ रहने की उम्मीद है.

16121 pti12 16 2023 000001b
Weather Updates Today

राजस्थान के कई स्थानों पर रविवार सुबह घना कोहरा छाया रहा और शीत लहर का दौर भी जारी रहा. मौसम विभाग के मुताबिक अभी मौसम की तल्खियां जारी रहेगी. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के अलवर, पिलानी, सीकर और करौली में न्यूनतम तापमान 3-3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग ने राज्य में शीतलहर और कोहरे का प्रभाव 24 जनवरी तक जारी रहने का अनुमान जताया है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.