Weather Alert: त्योहारों में इन राज्यों में हो सकती है वर्षा, मौसम विभाग का अलर्ट, जानें कहां होगी बारिश

29

Weather Update Today: देश के अधिकांश हिस्सों से मानसून की विदाई हो चुकी है, और कई राज्यों से तेजी से मौसम की वापसी हो रही. इस दौरान कहीं-कही बारिश भी हो रही है. मौसम विभाग का कहना है कि देश में मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है.सुबह-शाम के तापमान में अंतर आने लगा है. कई दिल्ली,यूपी, झारखंड समेत कई राज्यों में अब सुबह शाम का तापमान गिर रहा है. हवा में भी कनकनी बढ़ने लगी है. इधर मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले एक दो दिनों में कुछ राज्यों में बारिश हो सकती है. IMD ने दिल्ली-NCR, UP और पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में हल्की बारिश की संभावना बन रही है. दिल्ली में भी बादल छाए रहने और बूंदाबांदी की संभावना है.

देश भर में बन रही मौसम प्रणाली
स्काइमेट वेदर के मुताबिक, ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 14 अक्टूबर को पश्चिमी हिमालय के पास पहुंचने की उम्मीद है. इसके अलावा एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र तेलंगाना पर बना हुआ है और तटीय आंध्र प्रदेश से जुड़ रहा है. इस कारण बीते 24 घंटों में दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और आंतरिक तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. पश्चिमी हिमालय पर हल्की बारिश और छिटपुट बर्फबारी हुई. उत्तरी पंजाब में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश के साथ छिटपुट ओलावृष्टि हुई. इसके अलावा उत्तर-पूर्वी बिहार, उत्तर-पूर्वी भारत और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली.

अगले 24 घंटों के दौरान इन इलाकों में हो सकती है बारिश
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक, उत्तरी केरल और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. पश्चिमी हिमालय, गोवा और रायलसीमा में हल्की बारिश संभव है.

आज कहां-कहां हो सकती है बारिश
मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम,असम, मेघालय और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में जोरदार बारिश हो सकती है. वहीं, अरुणाचल प्रदेश, झारखंड में भी हल्की कहीं-कहीं मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. वहीं हिमाचल प्रदेश के शिमला,मंडी समेत कई और जिलों में बारिश की संभावना है. गौरतलब है कि देश में त्योहारी मौसम चल रहा है. दुर्गा पूजा, दिवाली छठ पर्व है. ऐसे में संभावना है कि कुछ इलाकों में बारिश त्योहार में खलल डाल सकता है.

जल्द दस्तक देगी सर्दी
राजस्थान, दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों से मानसून की पूरी तरह विदाई हो चुकी है. इन राज्यों में तापमान में भी तेजी से बदलाव हो रहा है. सुबह-शाम हवा में कनकनी महसूस की जा रही है. हालांकि दिन में खिली धूप के कारण वातावरण में गर्मी का अहसास हो रहा है. लेकिन शाम के समय तापमान में औसत से गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 15 अक्टूबर के बाज उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में सर्दी की दस्तक शुरू हो जाएगी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.