Charlie Munger Death: वॉरेन बफेट ने सबसे भरोसेमंद सलाहकार चांर्ली मंगर के बारे में बतायी ये 7 बात, आप भी जानें

12

Charlie Munger Death: बर्कशायर हैथवे इंक को एक असफल कपड़ा निर्माता से एक साम्राज्य में बदलने वाले चार्ल्स मुंगर की आज 99 साल की आयु में मृत्यु हो गयी. उन्होंने लगभग 60 वर्षों तक वॉरेन बफेट के सहायक और सलाहकार के रुप में काम किया. कंपनी ने एक बयान में कहा कि मंगलवार को कैलिफोर्निया के एक अस्पताल में उनका निधन हो गया. वॉरेन बफेट ने अपने बयान में कहा कि चार्ली की प्रेरणा, ज्ञान और भागीदारी के बिना बर्कशायर हैथवे को उसकी वर्तमान स्थिति में नहीं बनाया जा सकता था. बता दें कि मुंगर बर्कशायर के उपाध्यक्ष थे और इसके सबसे बड़े शेयरधारकों में से एक थे, जिनके स्टॉक का मूल्य लगभग 2.2 बिलियन डॉलर था. फोर्ब्स के अनुसार, उनकी कुल संपत्ति लगभग 2.6 बिलियन डॉलर है.

वॉरेन बफेट ने चार्ली मुंगर के बारे में क्या कहा?

वॉरेन बफेट ने बर्कशायर के निवेश की फिलॉसफी सीखाने और कंपनी को ऊपर तक उठाने का श्रेय चार्ल्स मुंगर को दिया है.

वॉरेन बफेट ने 1989 के वार्षिक पत्र में बर्कशायर के शेयरधारकों को संबोधित करते हुए लिखा था कि “मैं आपको “सौदेबाजी-खरीद” मूर्खता के अन्य व्यक्तिगत उदाहरण दे सकता हूं, लेकिन मुझे यकीन है कि आपको तस्वीर समझ में आ जाएगी. एक अद्भुत कंपनी को एक अद्भुत कीमत पर खरीदने की तुलना में एक उचित कीमत पर एक अद्भुत कंपनी खरीदना कहीं बेहतर है. चार्ली को यह बात जल्दी ही समझ आ गई. मैं धीमी गति से सीखता था. लेकिन अब, जब कंपनियां या आम स्टॉक खरीदते हैं, तो हम प्रथम श्रेणी के प्रबंधन के साथ प्रथम श्रेणी के व्यवसायों की तलाश करते हैं.

वॉरेन बफेट ने साल 2000 में निवेशकों को लिखे अपने वार्षिक पत्र में कहा था कि चार्ली व्यावसायिक अर्थशास्त्र और निवेश के मामलों के बारे में मेरे जानने वाले किसी भी व्यक्ति से बेहतर सोचते हैं, और मैंने उन्हें सुनकर पिछले कुछ वर्षों में बहुत कुछ सीखा है.

वॉरेन बफेट ने 2008 में कहा कि चार्ली ने मुझे व्यवसायों को महत्व देने और मानव स्वभाव के बारे में बहुत कुछ सिखाया है.

2011 के एक वार्षिक पत्र में अपने निवेश भागीदार चार्ली मुंगर पर वॉरेन बफेट ने कहा कि मैं खरीदारी करते समय दस या बीस साल देखने की कोशिश करता हूं, लेकिन कभी-कभी मेरी नजर कमजोर हो जाती है. मुंगर बेहतर है. उन्होंने मेरी कई ग़लत खरीदारी पर सही सलाह दिया है.

2021 में सीएनबीसी के साथ एक साक्षात्कार में, दिग्गज निवेशक बफेट ने कहा कि जब मैं चार्ली से मिला, तो रेस्तरां में कुछ मिनटों के बाद मुझे पता चला कि यह लड़का हमेशा के लिए मेरे जीवन में रहेगा. हम एक साथ मौज-मस्ती करने वाले थे, हम एक साथ पैसे कमाने वाले थे, हम एक-दूसरे से विचार प्राप्त करने वाले थे. अगर हम एक-दूसरे को नहीं जानते तो हम दोनों बेहतर व्यवहार करने वाले थे.

वॉरेन बफेट ने निवेशकों को अपने 2023 के वार्षिक पत्र में कहा कि चार्ली और मैं काफी हद तक एक जैसे सोचते हैं. लेकिन जिसे समझाने में मुझे एक पेज लग जाता है, वह एक वाक्य में बता देता है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.