अमेजन के बाद अब 11,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाएगी Vodafone

6

लंदन : ऑनलाइन शॉपिंग सर्विसेज उपलब्ध कराने वाली ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के बाद अब वायरलेस सेवाप्रदाता कंपनी वोडाफोन 11,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बना रही है. मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, वायरलेस सेवाप्रदाता वोडाफोन ने मंगलवार को कहा कि वह लागत कम करने और वित्तीय प्रदर्शन को सुधारने के लिए 11,000 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है. दुनिया की बड़ी दूरसंचार कंपनियों में शामिल वोडाफोन ने यह घोषणा अपनी वार्षिक आय वृद्धि 1.3 फीसदी रह जाने के परिप्रेक्ष्य में की है. चालू वित्त वर्ष में वोडाफोन की आय वृद्धि नाममात्र या नदारद रहने की आशंका भी जताई गई है.

अगले तीन साल में छंटनी प्रक्रिया होगी पूरी

कंपनी की मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मार्गरिटा डेला वेल ने कहा कि हमारे उद्योग के हालात और वोडाफोन की मौजूदा स्थिति को देखते हुए हमें बदलने की जरूरत है. हमें परिचालन से जुड़ी जटिलता को कम करने और इसको सरल बनाने की जरूरत है. वोडाफोन ने कहा कि नौकरियों की संख्या में कटौती को अगले तीन वर्षों में अंजाम दिया जाएगा.

जर्मनी, इटली और ब्रिटेन में भी छंटनी

कंपनी पहले ही इटली, जर्मनी और ब्रिटेन स्थित अपने मुख्यालय में छंटनी की घोषणा कर चुकी है. इसके साथ ही मार्गरिटा ने वर्ष 2026 तक वोडाफोन की लागत में एक अरब यूरो तक की कटौती करने का लक्ष्य रखा है. कंपनी यूरोप एवं अफ्रीका समेत प्रमुख दूरसंचार बाजारों में कारोबार कर रही है और दुनियाभर में उसके करीब एक लाख कर्मचारी हैं.

अमेजन में 9000 की छंटनी

बताते चलें कि ऑनलाइन शॉपिंग कराने वाली ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन भी भारत समेत पूरी दुनिया में करीब 9,000 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है. मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेजन भारत में करीब 500 कर्मचारियों की छंटनी करने की प्रक्रिया में जुटी हुई है. अमेजन के सीईओ एंडी जेसी ने मार्च के अंत में इसका ऐलान किया था, जिससे दुनिया भर में इस कंपनी के 9000 कर्मचारी प्रभावित हुए.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.