दिल्ली एयरपोर्ट पर टल गया बड़ा हादसा, एक ही रनवे पर आमने-सामने आने वाले थे दो विमान तभी…

12

दिल्ली हवाईअड्डे पर बुधवार को एक बड़ा हादसा टल गया. बताया जा रहा है कि हवाई यातायात नियंत्रक की चूक की वजह से एक ही रनवे पर विमानन कंपनी विस्तारा के दो विमान पहुंच गये. एक अधिकारी ने इस बाबत जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि मामले की जानकारी होने पर नियंत्रक ने एक विमान की उड़ान को तत्काल रोकने का निर्देश दिया.

एक अधिकारी ने बताया कि विमानन नियामक डीजीसीए इस घटना की जांच करेगा और संबंधित हवाई यातायात नियंत्रक को ड्यूटी से हटा दिया गया है. इस घटना में अहमदाबाद से दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरी एक उड़ान और यहां से बागडोगरा के लिए उड़ान भरने वाली एक अन्य उड़ान शामिल थीं.

विमान रनवे 29एल पर उतरा और…

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि विस्तारा का विमान वीटीआई926 जिससे अहमदाबाद-दिल्ली उड़ान संचालित की जानी थी इस मामले में शामिल था. अधिकारी ने कहा कि विमान रनवे 29एल पर उतरा और हवाई यातायात नियंत्रक द्वारा उसे रनवे 29आर पार करने का निर्देश दिया गया. उन्होंने कहा, उसी समय नियंत्रक ने रनवे 29आर से विस्तार के ही एक अन्य विमान वीटीआई725 को भी उड़ान भरने की अनुमति दे दी.

वायु नियंत्रक को ड्यूटी से हटा दिया गया

अधिकारी के अनुसार, संबंधित वायु नियंत्रक को ड्यूटी से हटा दिया (डीरोस्टर) गया है और नियामक घटना की जांच करेगा. उन्होंने कहा कि क्षण भर के लिए, टॉवर नियंत्रक विमानों के एक ही समय वहां से गुजरने की बात को भूल गया और रनवे 29आर से विस्तार की एक अन्य उड़ान वीटीआई725 (दिल्ली-बागडोगरा) को उड़ान भरने की मंजूरी दे दी. अधिकारी ने कहा कि उड़ान संख्या वीटीआई926 से मिली जानकारी के आधार पर त्रुटि का एहसास होने के बाद टावर नियंत्रक ने उड़ान संख्या वीटीआई725 को उड़ान रद्द करने का निर्देश दिया.

विस्तारा की तरफ से इन घटना को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की गई है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.